दिल्ली में सबसे ज्यादा रेप, अपहरण में यूपी नंबर वन

crime-womenतहलका एक्सप्रेस प्रतिनिधि

नई दिल्ली। देश में विकास के तमाम दावे किए जाते हैं, हर क्षेत्र में हम आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन महिलाओं की सुरक्षा के मामले में देश का हाल बिल्कुल नहीं बदला। देश की राजधानी दिल्ली हो या देश का कोई और शहर महिलाओं को लिए कोई जगह सुरक्षित नहीं है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की एक रिपोर्ट दिल्ली को शर्मसार करने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में महिलाओं की जनसंख्या के हिसाब से सबसे ज्यादा रेप होते हैं।

इस रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में 2014 में 1800 रेप केस रिकॉर्ड किए गए, जो कि 2013 से 1440 ज्यादा था। वहीं 2014 में ही महिलाओं के साथ अपराध के 15265 मामले दर्ज किए गए। ये आकड़ा पूरे भारत में महिलाओं के साथ हो रहे अपराध का 4.5 फीसदी है।

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की ये रिपोर्ट तमाम दावों को आइना दिखाती है। देशभर में दर्ज हुए कुल आपराधिक मामलों में मध्यप्रदेश राज्य को चौथा नंबर मिला है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के मुताबिक 35 शहरों में राजधानी दिल्ली सभी अपराधों में पहले नंबर पर रही। महिलाओं के खिलाफ सभी तरह के अपराधों में त्रिपुरा पहले नंबर पर रहा। बच्चों पर अत्याचार के मामले में भी मध्यप्रदेश ने सबको पीछे छोड़ दिया, उसके बाद दूसरे व तीसरे नंबर पर दिल्ली और महाराष्ट्र रहे।

अपहरण जैसे अपराध में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। देश में होने वाले अपहरण जैसे अपराध की 60 पर्सेंट वारदात उत्तर प्रदेश में हुई। बिहार में अपहरण के 4,641 मामले सामने आए। बिहार में जबरन विवाह से संबंधित अपहरण का ग्राफ 70 पर्सेंट है। असम में 3,883 लोगों का अपहरण हुआ। इस डेटा के साथ असम में अपहरण की दर सबसे ऊंची है। यहां इस तरह का अपराध प्रति एक लाख आबादी पर 25 है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button