दिवाली से पहले हो सकते हैं बिहार विधानसभा चुनाव

laniतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। चुनाव आयोग अब बिहार में चुनाव की तिथियां ऐलान करने को लगभग तैयार है। संकेतों की मानें तो इस बार बिहार में लोकतंत्र का उत्सव, रंगों के उत्सव से पहले मनाया जा सकता है। यानी दिवाली से पहले चुनाव संपन्न करवाए जा सकते हैं।

सूत्रों से खबरें आ रही हैं कि 5 चरणों में होने वाला चुनाव अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में शुरू होगा और नवंबर के पहले हफ्ते में संपन्न होगा। हालांकि यदि ऐसा होता है तो आरजेडी-जेडीयू-कांग्रेस, बीजेपी के लिए इस बार की दिवाली या तो रंगीन या अधेरी बीत सकती है।
चुनाव बेहद कड़ी सुरक्षा में संपन्न होंगे, जिसमें 50, हजार पैरा मिलिट्री फोर्स गतिविधियों पर नजर रखेगी। दरअसल चुनाव की तारीखों पर गंभीरता से इसलिए भी मंथन किया जा रहा है कि दिवाली, छठ जैसे बड़े त्यौहार बीच में पड़ रहे हैं, जिसमें से चुनाव की समय सारिणी भी तैयार करनी है।

 आम चुनाव की बात करें तो 2014 चुनाव 5 मार्च से शुरू हुए, जबकि यह पहले ही 7 अप्रैल को शुरू हुए। इसी तरह दिल्ली विधानसभा चुनाव भी इस तय वक्त से पहले हुए। दिल्ली चुनाव की तारीख के ऐलान और चुनाव की तारीख में 26 दिन का अंतर था।
महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव का ऐलान सितंबर 12, 2014 को हुआ था जबकि पोलिंग एक चरण में अक्टूबर 15, 2014 को हुई। ऐलान और चुनाव की तारीखों में इस तरह का अंतर रहता ही है, इससे सरकार को अपनी नीतियां निर्धारित करने में आसानी रहती है।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button