“दुनिया के सबसे सम्मानित शख्सियतों में नरेंद्र मोदी और महात्मा गांधी”

mm2जिनिवा। वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के ताजा सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का 10वां सबसे सम्मानित शख्सियत माना गया है । इस सर्वे में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को वैश्विक स्तर पर सम्मानित शख्सियतों की सूची में टॉप पर रखा गया है।

सर्वे में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को दुनिया में चौथा सबसे सम्मानित व्यक्तित्व बताया गया है। डब्ल्यूईएफ ने पिछले हजार सालों के महान व्यक्तित्व पर रायशुमारी कराई है। सर्वे 125 देशों के कुल 285 शहरों में कराए गए।

डब्ल्यूईएफ के ग्लोबल शेपर्स ऐनुअल सर्वे 2015 में पाया गया कि मंडेला के बाद पोप फ्रांसिस दुनिया के सबसे सम्मानित नेता हैं। इस सूची में टेस्ला मोटर्स के सीईओ ईलन मस्क तीसरे, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स पांचवें, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा छठे, वर्जिन ग्रुप के संस्थापक रिचर्ड ब्रैन्सन सातवें, ऐपल फाउंडर स्टीव जॉब्स आठवें, नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस नवें और अमेरिकी निवेशक वॉरेन बफेट 11वें नंबर पर हैं।

सर्वे में शामिल 1084 लोगों में 3-3 फीसदी ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी और नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को दुनिया का सबसे सम्मानित व्यक्ति माना। वहीं, मंडेला को 20.1 फीसदी वोट मिले जबकि महात्मा गांधी के पक्ष में 12.4 पर्सेंट लोगों ने वोट किया।

सर्वे में शामिल ये सभी लोग डब्ल्यूईएफ ग्लोबल शेपर्स कम्यूनिटी के सदस्य हैं जिनकी उम्र 20 से 30 साल के बीच है। 11 सम्मानित शख्सियतों की सूची में तीन- नेल्सन मंडेला, महात्मा गांधी और स्टीव जॉब्स- अब जीवित नहीं हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button