विद्या देवी भंडारी बनीं नेपाली की पहली महिला राष्ट्रपति

nepal ladyकाठमांडू।नेपाल को पहली महिला राष्ट्रपति मिली हैं। बुधवार कोसत्तारूढ़ सीपीएन-यूएमएल की विद्या देवी भंडारी ने त्रिकोणीय मुकाबले में राष्ट्रपति का चुनाव जीता। उनका राष्ट्रपति चुना जाना नेपाल के लिए ऐतिहासिक लम्हा है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सत्तारूढ़ सीपीएन-यूएमएल ने विद्या देवी भंडारी को उम्मीदवार बनाया था। वहीं विपक्षी नेपाली कांग्रेस ने कुल बहादुर गुरुंग को मैदान में उतारा। नेपाल वर्कर्स ऐंड पेजंट्स पार्टी की तरफ से नारायण महाराजन ने पर्चा भरा था।

नेपाल में बीते महीने लागू हुए नए संविधान के तहत नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए बुधवार सुबह 11 बजे संसद भवन में मतदान शुरू हुआ। शाम को मतगणना के बाद विद्या देवी भंडारी को विजयी घोषित किया गया।

नेपाल के इतिहास में कोई महिला पहली बार राष्ट्रपति बनी है। इस चुनाव में भंडारी की जीत तय मानी जा रही थी। भंडारी (54) को जहां तीसरी सबसे बड़ी पार्टी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी), राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी-नेपाल और अन्य पार्टियों का समर्थन प्राप्त था, वहीं गुरुंग को किसी भी राजनीतिक पार्टी से समर्थन का वादा नहीं मिला।

रामबरन यादव 2008 से ही देश के राष्ट्रपति हैं। नया संविधान 20 सितंबर को अमल में आया है। इसके प्रावधानों के तहत संसद सत्र शुरू होने के एक महीने के अंदर नए राष्ट्रपति का चुनाव अनिवार्य है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button