देवबंद का फतवा : सोशल मीडिया पर मुस्लिमो की फोटो अपलोड या साझा करना हराम

लखनऊ। इस्लामिक संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने सोशल मीडिया पर मुस्लिमो को फोटो लगाने या शेयर करने को हराम करार दिया है। इसके लिए फतवा भी जारी किया गया है।

यह फतवा उस सवाल के जवाब में आया है, जिसमें एक शख्स ने लिखित में पूछा था कि क्या फेसबुक और वाट्सऐपर पर अपनी या पत्नी का फोटो अपलोड करना इस्लाम में वाजिब है?

पूरी दुनिया के लिए है फतवा

इसके जवाब में फतवा विभाग ने स्पष्ट कहा कि मुस्लिम पुरुषों और महिला अपनी या अपने परिवार की फोटो फेसबुक, वाट्सऐप या किसी भी सोशल साइट पर अपलोड या शेयर करना इस्लाम में वाजिब नहीं है। दारुल उलूम की ओर से कहा गया है कि यह फतवा जारी तो सिर्फ एक व्यक्ति के लिए हुआ है लेकिन यह दुनिया भर के सभी मुस्लिमों के लिए हैं।

सोशल मीडिया पर मुस्लिम महिला, पुरुष का फोटो अपलोड या शेयर करना को ही हराम बताकर देवबंद ने ऐसा फतवा जारी किया है।

फतवा विभाग का कहना है कि पूरी दुनिया के लोग आपस में सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं। इस मसले पर मदरसा जामिया, हुसैनिया के मुफ्ती तारीख कासमी ने कहा कि यह फतवा बिल्कुल सही है। उन्होंने कहा कि इस्लाम के अनुसार फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर अपनी या पत्नी या फिर किसी भी अन्य महिला की फोटो अपलोड करना या शेयर करना नाजायज है।

5 साल पहले भी जारी हुआ था फतवा

गौरलतब है कि 5 साल पहले साल 2012 में उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में दरगाह आला हजरत के एक मदरसे ने भी फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर फोटो अपलोड करने को नाजायज करार देते हुए मुसलमानों को इससे परहेज करने की सलाह दी थी। उस वक्त इजहार नाम के शख्स ने मदरसा मंजर-ए-इस्लाम के फतवा विभाग से इसको लेकर सवाल किया था। उस वक्त मुफ्ती सैयद मोहम्मद कफील ने कहा कि इस्लाम में तस्वीर को नाजायज करार दिया गया है। इंटरनेट पर शादी के लिए या फिर फेसबुक पर फोटो अपलोड करने को हराम बताया गया था। उन्होंने कहा था कि शादी के लिए फोटो लगाना बेहयाई है और मुसलमानों को इससे बचना चाहिए।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button