पाकिस्तान ने रद्द की NSA मीटिंग, अजीज नहीं आएंगे भारत

aziz2इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारत के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की बातचीत रद्द कर दी है। बैठक से चंद घंटे पहले ही पाकिस्तान की ओर से यह फैसला लिया गया। पाक का कहना है कि भारत की दो मांगें उसे अस्वीकार्य है। इसके बाद दोनों देशों के बीच बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बैठक रद्द हो गई। वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने पाक के इस फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर पाक के इस आरोप को खारिज किया कि भारत ने बातचीत के लिए कोई पूर्व शर्त रखी थी। उन्होंने कहा कि भारत बस इतना चाहता था कि पाकिस्तान शिमला और उफा समझौते की भावना को समझे।

इससे पहले पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर मीटिंग को रद्द करने का ऐलान किया। उसने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही गई ‘बात का ध्यान से विश्लेषण’ करने के बाद हमने यह फैसला किया है। पाक सरकार की ओर से कहा गया, ‘हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि अगर विदेश मंत्री की दो शर्तों के आधार पर बैठक की जाए, तो इससे हम किसी नतीजे पर नहीं पहुंचेगे।’ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बैठक के अजेंडे के लिए दो शर्तें रखी थीं। सुषमा ने कहा था कि कश्मीर बातचीत का हिस्सा नहीं होगा और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दिल्ली में कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से मुलाकात नहीं करेंगे।

इन शर्तों को मानने के लिए सुषमा ने पाकिस्तान को शनिवार रात तक का वक्त दिया था। सुषमा ने कहा था कि अगर पाकिस्तान को ये शर्तें स्वीकार हैं तो अजीज का स्वागत है। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि पहले से तय एनएसए बैठक भारत की ओर से लगाई गईं शर्तों के बीच नहीं हो सकती।

इससे पहले भारत ने शनिवार को पाकिस्तान को साफ संदेश दिया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) की मीटिंग सिर्फ आतंकवाद पर होगी और इसमें आतंकवाद के अलावा कोई मुद्दा नहीं जुड़ सकता है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि हम बुलाने को तैयार हैं, वह आने को भी तैयार हैं, लेकिन अगर पाकिस्तान ने तीसरे पक्ष को शामिल किया, तो बातचीत नहीं होगी । पाकिस्तान को इस पर आज रात तक फैसला करना होगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button