फॉक्सवागन ने कारों से की छेड़छाड़, भरना होगा 12 खरब रु. जुर्माना

Volkswagenवॉशिंगटन। अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी का कहना है कि फॉक्सवागन ने जानबूझकर साफ पर्यावरण से जुड़े कानूनों का उल्लंघन किया है। एजेंसी के मुताबिक कंपनी ने एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके टेस्टिंग में प्रदूषक कारकों की मात्रा को कम दिखा दिया, जबकि सड़क पर उतरीं उसकी पांच लाख कारें असल में कहीं ज्यादा प्रदूषण कर रही थीं।

एजेंसी ने फॉक्सवागन से इन कारों को अपने खर्चे पर ठीक करने का आदेश दिया है। जर्मन कंपनी को करोड़ों डॉलर का जुर्माना भी भरना पड़ेगा। हालांकि, जुर्माने की रकम अभी स्पष्ट नहीं है। ये सभी कारें पिछले सात वर्षों में बनाई गई हैं, जिसमें जेटा, बीटल, गॉल्फ, पासाट के साथ-साथ आउडी ए3 के मॉडल शामिल हैं।

एजेंसी ने बताया कि आधिकारिक रूप से उत्सर्जन परीक्षण के दौरान इन सभी वाहनों में प्रोग्राम की हुई एक डिवाइस लगाई गई थी। ऐसे में परीक्षण के दौरान कार की उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली बहुत ही अच्छी तरह काम करती दिखी, जबकि समान्य परिस्थितियों में ड्राइविंग करते समय यह प्रणाली बंद हो गई, जिससे कार कानूनी सीमाओं से ज्यादा प्रदूषण फैला रही थीं।

एजेंसी ने कंपनी द्वारा किए गए डिवाइस के प्रयोग को अवैध और लोगों की सेहत के लिए खतरनाक बताया। एजेंसी के सहायक प्रशासक सिंथिया जाइल्स ने कहा, ‘पर्यावरण संरक्षण एजेंसी यह सुनिश्चित कर रही है कि सभी कारनिर्माता कंपनियां समान नियमों के मुताबिक ही काम करें।’

एजेंसी ने फॉक्सवागन से कारों की उत्सर्जन प्रणाली को ठीक करने के लिए कहा है, लेकिन कार मालिकों को इस पर कोई ऐक्शन नहीं लेना होगा। एजेंसी ने कहा कि कारें सड़कों पर चलाने के लिए वैध ही रहेंगी, लेकिन फॉक्सवागन को उन्हें अपने खर्चे पर वापस लेकर ठीक करना होगा।

आउडी की मालिक कंपनी फॉक्सवागन ने अपने बयान में कहा कि कंपनी जांच में सहयोग कर रही है, लेकिन इसके अलावा कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने कहा कि फॉक्सवागन को 37,500 अमेरिकी डॉलर (लगभग 24 लाख रुपए) प्रति कार के हिसाब से जुर्माना भरना पड़ेगा, जो कुल 18 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 12 खरब रुपए) से भी ज्यादा है, लेकिन फाइनल टोटल की घोषणा अभी नहीं की गई है। कैलिफॉर्निया ने फॉक्सवागन को अलग से एक आदेश भेजते हुए कैलिफॉर्निया वायु संसाधन बोर्ड द्वारा जांच की घोषणा की है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button