मनमुटाव खत्म करने के लिए राहुल ने किया लालू को फोन?

rahul soniyaतहलका एक्सप्रेस

पटना। कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरेजडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को फोन कर उनका हालचाल पूछा। मोतिहारी की रैली में लालू के ऊपर पंखा गिरने की खबर सुनकर राहुल ने शुक्रवार रात लालू को फोन मिलाया। लालू ने राहुल को बताया कि पंखा उनके ऊपर नहीं गिरा बल्कि गिरते वक्त उनके हाथ को छू गया जिससे उनके हाथ में हल्की चोट आई। लालू ने बताया कि वह बिल्कुल ठीक हैं।

आरजेडी प्रवक्ता प्रगति मेहता ने कहा, ‘गांधी ने न्यूज चैनलों से मिली जानकारी के बाद आरजेडी चीफ से फोन पर बात की और उनकी सेहत के बारे में पूछा।’ सूत्रों ने बताया कि यह एक कर्ट्सी कॉल था और दोनों के बीच बिहार चुनाव को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई। लेकिन, राहुल द्वारा लालू को फोन करने की पहल को कांग्रेस-आरजेडी के रिश्तों में जमी बर्फ को पिघलाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

 मोतिहारी की रैली में लालूू मंच पर बैठे थे तभी ऊपर लटका पंखा अचानक गिर गया।

लालू और गांधी परिवार के बीच रिश्तों में खटास तभी आ गई थी जब सजायाफ्ता नेताओं के चुनाव लड़ने पर रोक वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश को निरस्त करने वाले अध्यादेश की कॉपी राहुल ने फाड़ दी थी। इस वजह से सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश का पहला शिकार लालू प्रसाद ही बने। उनकी संसद सदस्यता तो गई ही, लालू चुनाव लड़ने के काबिल भी नहीं रहे क्योंकि उन्हें चारा घोटाले में सजा हो चुकी है और वह जेल भी जा चुके हैं।

 राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर रोक वाले अध्यादेश की कॉपी संसद में ही फाड़ दी थी।

बताया जाता है कि लालू इस बात को लेकर खासे नाराज हैं कि जब विपक्ष ने सोनिया गांधी के विदेशी होने का मुद्दा उठाया था तब लालू सोनिया के साथ मजबूती से डटे रहे थे, लेकिन राहुल ने अध्यादेश की कॉपीी फाड़कर उन्हें (लालू को) कहीं का नहीं छोड़ा। यही वजह है कि अक्टूबर, 2013 से ही लालू गांधी परिवार से एक दूरी बनाए हुए हैं।

लेकिन, नीम पर करेला तब चढ़ गया जब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सीधे राहुल गांधी के नई दिल्ली आवास पहुंच गए। उस वक्त लालू और मुलायम नीतीश को बिहार चुनाव में महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री कैंडिडेट के रूप में पेश करने के बारे में सोच ही रहे थे। राहुल के समर्थन ने नीतीश के पक्ष को मजबूत तो जरूर कर दिया, लेकिन गांधी परिवार से लालू की चिढ़ बढ़ गई।

जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस साल नई दिल्ली में इफ्तार पार्टी का आयोजन किया तो लालू यह बहाना कर शामिल नहीं हुए कि वह भी अपने पटना आवास में इसी तरह की पार्टी का आयोजन उसी दिन कर रहे हैं। इस तरह कांग्रेस के साथ उनकी नाराजगी जगजाहिर हो गई। अब देखना यह है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष के फोन से लालू पसीजते हैं या नहीं?

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button