मुलायम की लिस्ट में एक तिहाई उम्मीदवारों को अखिलेश का समर्थन नहीं, आज मीटिंग पर होगी नजर

mkनई दिल्ली। समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को यूपी विधानसभा चुनाव के लिए संभावित 325 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। उसमें सूबे के सीएम अखिलेश यादव के ‘विश्वासपात्र’ कई उम्मीदवारों के नाम नहीं थे। हालांकि, अखिलेश यादव ने अपने भरोसेमंद कैंडिडेट्स वाली 403 उम्मीदवारों की लिस्ट मुलायम सिंह यादव को सौंपी है। अब नजर गुरुवार को होने वाली उस मीटिंग पर होगी जो कि अखिलेश ने इन कैंडिडेट्स के साथ गुरुवार को बुलाई है। ऐसा माना जा रहा है कि इस मीटिंग में वह आगे की रणनीति तय कर सकते हैं।

इसके साथ ही राज्य में समाजवादी पार्टी के भीतर 100 सीटों पर राजनीतिक उठापटक तेज होने के आसार हैं। चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव की तरफ से मुलायम सिंह यादव को सौंपी गई उनके 403 कैंडिडेट्स की लिस्ट की तुलना जब मुलायम सिंह यादव की 325 कैंडिडेट्स वाली लिस्ट से की गई तो पता चला कि 218 उम्मीदवार ही मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव की लिस्ट में कॉमन हैं।

इस लिहाज से देखा जाए तो मुलायम की लिस्ट के 107 उम्मीदवार ऐसे हैं, जो कि अखिलेश की लिस्ट में नहीं हैं। इन्हें अखिलेश का समर्थन हासिल नहीं है। कैंडिडेट्स की अलग-अलग लिस्ट होने से विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव से पहले गुटबाजी तेज हो सकती है।

107 उम्मीदवारों को लेकर अखिलेश से अलग राय रखने के अलावा मुलायम सिंह यादव ने चुनाव पूर्व गठबंधन और सीएम कैंडिडेट को पेश किए जाने को लेकर भी अपने बेटे से मतभेद के संकेत दिए।

मुलायम सिंह ने कांग्रेस के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन को तकरीबन खारिज करते हुए लखनऊ में कहा, ‘समाजवादी पार्टी किसी के साथ गठबंधन नहीं कर रही है।’ पार्टी सुप्रीमो ने आगामी चुनावों में अखिलेश यादव को सीएम उम्मीदवार घोषित करने से मना करते हुए पार्टी के भीतर चल रही आंतरिक लड़ाई को भी हवा दे दी।

समाचार एजेंसियों के मुताबिक, मुलायम ने सीएम कैंडिडेट के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘समाजवादी पार्टी में किसी को सीएम कैंडिडेट पेश करने की परंपरा नहीं रही है। कुछ पार्टियां ऐसा करती हैं और इस प्रक्रिया में उन्हें धूल चाटनी पड़ती है। समाजवादी पार्टी में विधायक दल अपना नेता चुनता है।’ दरअसल, मुलायम ने इस ऐलान के लिए अखिलेश की मौजूदगी को भी जरूरी नहीं समझा, जो बुधवार को उस वक्त झांसी में थे, जब उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जा रही थी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button