राजन की बात पर भी भरोसा नहीं, सेंसेक्स 1,500 अंक गिरा

market-2तहलका एक्सप्रेस प्रतिनिधि

मुंबई।  भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को भारी गिरावट देखने को मिली। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स 1500 प्वाइंट तक टूट गया। यह जनवरी 2008 के बाद सेंसेक्स की सबसे बड़ी गिरावट है।

 सोमवार सुबह सेंसेक्स 636 अंक की गिरावट के साथ 26730 के स्तर पर खुला। कारोबार खुलने के कुछ ही मिनटों में ये गिरावट 1000 अंकों तक पहुंच गई। दोपहर तक कारोबार के दौरान सेंसेक्स 1211 अंक की गिरावट के साथ 26155 के स्तर पर पहुंच गया, जो दिन का सबसे निचला स्तर है।
सोमवार दोपहर तक निफ्टी में भी 443 प्वाइंट से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। डॉलर के मुकाबले रुपए में भी तेज गिरावट हुई। रुपया डॉलर के मुकाबले 66 के पार चला गया। यह दो साल का सबसे निचला स्तर है।
  मिनटों में इन्वेस्टर्स के डूबे 2 लाख करोड़ रुपए
मार्केट की भारी गिरावट की शुरुआत ने कुछ ही मिनटों में इन्‍वेस्‍टर्स के दो लाख करोड़ रुपए डुबो दिए। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का मार्केट कैप 100 लाख करोड़ रुपए के स्‍तर से नीचे आ गया है।
 राजन ने इकोनॉमी पर जताया भरोसा
राजन ने इकोनॉमी पर पूरा भरोसा जताया है। राजन ने कहा, ”आरबीआई की शेयर बाजार की रफ्तार पर नजर है। दूसरी इमर्जिंग इकोनॉमी के मुकाबले भारत कहीं बेहतर स्थिति में है। अनिश्चितताओं से निपटने के लिए देश को अपनी घरेलू स्थिति और मजबूत करनी होगी। आर्थिक सुधारों से देश की ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है। देश के पास काफी विदेशी मुद्रा भंडार है। रुपए को संभालने के लिए इसका इस्तेमाल करने में नहीं हिचकिचाएंगे।”
 क्यों टूटा स्टॉक मार्केट?
अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले नेगेटिव सेंटिमेंट्स शेयर बाजार में सोमवार की गिरावट के पीछे प्रमुख वजह हैं।
>एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चीन के बाजार में सुस्ती की आशंका को देखते हुए विदेशी निवेशक उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं से अपना पैसा निकाल रहे हैं। ये ट्रेंड भारत में भी देखने को मिल रहा है।
>चीन के शेयर बाजार में भी सोमवार को 8 पर्सेंट से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। गिरावट के साथ ही शंघाई कंपोजिट ने 2015 की पूरी बढ़त गंवा दी।
>रविवार को ही चीन सरकार ने 547 अरब डॉलर के पेंशन फंड को स्टॉक मार्केट में लगाने की मंजूरी दी थी। इसके बावजूद बाजार में गिरावट इस बात का संकेत है कि सरकारी फैसले भी कामयाब नहीं हो रहे हैं। ऐसे में, आशंका बन गई है कि चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट के संकेत दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर मंदी का दबाव बना सकते हैं।
स्टॉक मार्केट में चौतरफा बिकवाली
स्टॉक मार्केट में चौतरफा बिकवाली देखने को मिल रही है। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 3.47 पर्सेंट की गिरावट देखने को मिली। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स में 3.93 पर्सेंट की गिरावट हुई है। सबसे ज्यादा रियल्टी सेक्टर में 5 पर्सेंट से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। वहीं, बैंकिंग और ऑटो सेक्टर में 4 पर्सेंट से ज्यादा की गिरावट हुई है। सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में तेज गिरावट देखने को मिली। सबसे ज्यादा गिरावट गेल के शेयरों में हुई, जो करीब 8 पर्सेंट टूटा है। वहीं, एक्सिस बैंक और वेदांता के शेयरों में 6 पर्सेंट की गिरावट हुई है।
रुपए में भी गिरावट
सोमवार को रुपए में भी तेज गिरावट देखने को मिली। रुपया डॉलर के मुकाबले 63 पैसे टूटकर 66.46 के स्तर पर खुला। फिलहाल, रुपए में और गिरावट होने के संकेत मिल रहे हैं। गिरावट के पीछे विदेशी फंड की बिकवाली का दबाव देखने को मिल रहा है। बता दें कि शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे कमजोर होकर 65.83 के स्तर पर बंद हुआ था।
किस सेक्टर में कितनी गिरावट
इंडेक्स मौजूदा स्तर बदलाव (%)
बैंक निफ्टी 17,371.70 -4.69
ऑटो 8,027.90 -4.17
एनर्जी 7,687.80 -4.89
इंफ्रा 3,010.65 -4.37
रियल्टी 157.55 -6.28
पीएसयू बैंक 3,337.05 -5.47
फार्मा 13,178.35 -2.54
मेटल 1,759.6 -4.54
क्या कहते हैं एक्सपर्ट
एसएमसी ग्लोबल के रिसर्च हेड रवि सिंह ने बताया कि अगर सोमवार को निफ्टी 8000 के नीचे बंद होता है, तो इसका अगला स्तर 7800 हो सकता है। गिरावट आगे भी जारी रहती है तो निफ्टी 7500 के स्तर तक भी पहुंच सकता है। अंतरराष्ट्रीय संकेतों को देखते हुए स्टॉक मार्केट में गिरावट का दौर जारी रह सकता है। बीच में हल्की रिकवरी होने की उम्मीद है। रवि सिंह ने सलाह दी है कि फिलहाल निवेशक बाजार से दूर रहें।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button