वेटिंगलिस्ट की चिंता छोड़ें, अगली ट्रेन में लें कन्फर्म बर्थ

trainचेन्नै। फेस्टिव सीजन में कन्फर्म रेलवे टिकट बुकिंग सही मायने में जंग जीतने से कम नहीं होती है। लेकिन इस फेस्टिव सीजन, रेलवे की खास पहल आपका यह सिरदर्द कुछ हद तक कम कर सकती है।

इस पहल के तहत अगर आपका टिकट वेटिंगलिस्ट में है तो आपको उसी रूट की दूसरी ट्रेन में सीट की उपलब्धता के आधार पर बर्थ दे दी जाएगी।

‘द ऑल्टरनेट ट्रेंस अकॉमडेशन स्कीम’ या ‘विकल्प’ के नाम से यह योजना 1 नवंबर से शुरू की जाएगी। मौजूदा समय में यात्री एक बार में एक ही ट्रेन में टिकट बुक करा सकते हैं, और वेटिंगलिस्ट के टिकट के लिए सीट उपलब्धता की कोई गैरंटी नहीं होती है,और आखिरकार सीट न मिल पाने के चलते टिकट रद्द ही हो जाता है। वहीं नया सिस्टम यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन चुनने की सुविधा देता है।

छुट्टियों के सीजन में चेन्नै से नई दिल्ली के बीच चलने वाली चेन्नै-मदुरै पांडियन एक्सप्रेस और तमिलनाडु एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में कम से कम 300 वेटिंगलिस्ट टिकट रहते हैं। ऐसे में यात्रियों को एक साथ कई ट्रेनों में आरक्षण कराकर उनके कन्फर्म होने का इंतजार करना पड़ता है।

नया सिस्टम निश्चित रूप से यात्रियों और रेलवे दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा। जहां एक ओर यात्रियों को सीट उपलब्ध हो सकेगी वहीं, ट्रेनों में खाली जा रही सीटों के लिए रेलवे को यात्री भी उपलब्ध हो जाएंगे।

नए सिस्टम को लागू किए जाने को लेकर रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को सर्कुलर भेज दिया है, और इसे सेंटर फॉर रेलवे इंफर्मेशन सिस्टम (CRIS) के तहत सभी मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। अच्छी बात यह है कि इस सुविधा के लिए यात्रियों से कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूल किया जाएगा, लेकिन किराए में कोई अंतर होने पर किसी तरह का रिफंड भी नहीं दिया जाएगा।

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक फिलहाल इस स्कीम के तहत शामिल की जाने वाली ट्रेनों और स्टेशनों की लिस्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि ‘ज्यादातर मौकों पर यात्री स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करना पसंद नहीं करते हैं। नई ट्रेनों के लाए जाने के बाद भी यात्री पॉप्युलर ट्रेनों को ही प्राथमिकता देते हैं। इस स्कीम के तहत हम अब इन पॉप्युलर ट्रेनों के वेटिंगलिस्ट में मौजूद यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों की तरफ शिफ्ट कर सकते हैं।’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button