सितंबर में लॉन्च होगा आईफोन 6S और आईपैड प्रो, ये हैं खास फीचर्स

iphone-6sएप्पल के अगले आईफोन 6S को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है। इस बार लीक में फीचर्स और फोटोज नहीं बल्कि लॉन्च डेट बताई गई है। वेबसाइट Buzzfeed के अनुसार कंपनी 9 सितंबर को एक इवेंट करेगी जिसमें अगला आईफोन लॉन्च किया जाएगा। इसके पहले खबरें आ रहीं थी कि नया आईफोन एक महीने पहले यानी अगस्त में लॉन्च होगा। गौरतलब है कि, पिछले तीन सालों से एप्पल कंपनी अपने नए आईफोन सितंबर में ही लॉन्च करती आ रही है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इस इवेंट में कंपनी अपना लेटेस्ट आईपैड भी पेश करेगी। 12.9 इंच डिस्प्ले वाले इस आईपैड को आईपैड प्रो के नाम से लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 9 सितंबर के इवेंट में कंपनी नेक्स्ट जनरेशन TV भी लॉन्च कर सकती है। हालांकि इस रिपोर्ट में इन दोनों डिवाइसेज के फीचर्स के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।
क्या खास है 6S के डिजाइन में-
 * आईफोन 6 से मिलता जुलता है डिजाइन।
* बेजल (स्क्रीन की साइड बॉडी) बहुत पतला होगा।
* एज टू एज स्क्रीन होगी जो ज्यादा स्टाइलिश दिखेगी।
* टच आईडी और होम बटन होम स्क्रीन पर ही होगा।
* बैक साइड पर कैमरा प्लेसमेंट और सेंसर डिजाइन में बदलाव होगा।
* कॉन्सेप्ट डिजाइन में एक की जगह दो कैमरा लेंस दिख रहे हैं।
 कैमरा फीचर
 नए एप्पल आईफोन में यूजर्स शानदार कैमरा चाहते हैं। ऐसा संभव है कि इस नेक्स्ट जनरेशन मोबाइल में 13 मेगापिक्सल या 16 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर के साथ आए। अगर खबरों की मानें, तो एप्पल दो लेंस कैमरा ला सकता है, जो DSLR क्वालिटी की इमेज निकालेगा।
* iPhone 6S के दो मॉडल
 बीते साल कंपनी ने जिस तरह iPhone 6 और iPhone 6+ के दो मॉडल लॉन्च किए थे। ठीक वैसे ही, वो iPhone 6S के भी दो मॉडल लॉन्च कर सकती है। जिनके नाम iPhone 6S और iPhone 6S प्लस हो सकते हैं।
* सिमिलर डिजाइन
 बीते साल लॉन्च हुए आईफोन 6 का डिजाइन आईफोन के दूसरे स्मार्टफोन की तरह ही था। हालांकि, ये सैमसंग के गैलेक्सी S6 की तुलना में ज्यादा बेहतर था। ऐसे में उम्मीद है कि एक बार फिर आईफोन 6S एल्युमिनियम प्रीमियम डिजाइन में आ सकता है।
* Sapphire glass डिस्प्ले
खबर है कि कंपनी आईफोन 6s 5.5 इंच का डिस्प्ले दे सकती है जो QHD (20000 पिक्सल) रेजोल्यूशन क्वालिटी देगी। इसके डिस्प्ले को बनाने के लिए इस sapphire glass का इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि sapphire glass का इस्तेमाल कंपनी ने पहली बार एप्पल वॉच का डिस्प्ले बनाने के लिए किया था।
* प्रोसेसर और रैम
उम्मीद है कि नया आईफोन A8X प्रोसेसर के साथ लॉन्च हो सकता है। बीते साल एप्पल ने iPad एयर 2 को A8X प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया था। दरअसल, A8X प्रोसेसर 1.5GHz की तुलना में ज्यादा तेज होता है। वहीं, ऐसा भी माना जा रहा है कि iPhone 6S या 7 में 2GB रैम हो सकती है।
* iOS 9 (ऑपरेटिंग सिस्टम)
iOS 9 के सितंबर तर रिलीज होने की संभावना नहीं है। इसके बाद भी नए आईफोन में एप्पल का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 9 आ सकता है। वैसे, iOS 8 इस गर्मी में WWDC के साथ आ सकता है।
* कीमत
ऐसी उम्मीद है कि iPhone 6S की कीमत भारत में 53,000 रुपए के करीब हो सकती है। वहीं, iPhone 6S प्लस की कीमत 63,000 रुपए हो सकती है। हालांकि, इस बात की कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं है। इसकी कीमत में बड़ा बदलाव भी देखने को मिल सकता है।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button