अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया अलकायदा नेता : पेंटागन

us-air-strikeqवॉशिंगटन। आतंकवादी संगठन, अलकायदा से संबद्ध खुरासान समूह का सरगना हाल ही में हुए एक हवाई हमले में मारा गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पेंटागन ने रविवार को कहा कि 15 अक्टूबर को पश्चिमोत्तर सीरिया में किए गए हवाई हमले में मोहसिन अब्दल्लाह इब्राहिम अल चरख मारा गया। चरख को सनाफी अल नस्र के नाम से भी जाना जाता था।

पेंटागन के मुताबिक इस अभियान से खुरासान समूह की अमेरिका और हमारे मित्र राष्ट्रों पर हमले की योजना को जोरदार झटका लगा है। यह एक बार फिर साबित करता है कि जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं वे हमारी पहुंच से बाहर नहीं हैं। बयान में अल नस्र को अलकायदा के लिए धन और लड़ाके जुटाने वाला एक पुराना जेहादी बताया गया है। अल नस्र ने खाड़ी क्षेत्र के दान दाताओं से मिले धन को इराक पहुंचाया और उसके बाद पाकिस्तान से सीरिया तक के अलकायदा नेताओं तक धन पहुंचाया था।

बयान के मुताबिक अल नस्र ने संगठन में नए रंगरूटों को तुर्की के रास्ते पाकिस्तान से सीरिया जाने के लिए नए मार्गो की व्यवस्था की। साथ ही उसने पश्चिमी देशों में अलकायदा की विदेशी अभियानों में सहायता की। अल नस्र ने अलकायदा के ईरान स्थित नेटवर्क के लिए काम किया था, और 2012 में उसने अलकायदा वित्त विभाग की कमान संभाल ली थी। उसके बाद वह 2013 में सीरिया चला गया था। पिछले चार महीनों में मारे गए खुरासान समूह के वरिष्ठ नेताओं में वह पांचवा है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button