उत्तर प्रदेश बजट: मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए 404 करोड़ रुपए का प्रावधान, मौलाना शहाबुद्दीन ने किया बजट का स्वागत

लखनऊ। प्रदेश सरकार में वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने शुक्रवार को विधानसभा में बजट पेश किया। जिसमें अल्पसंख्यक कल्याण के लिए बड़े बजट की घोषणा की गई है साथ ही मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए 404 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।प्रदेश सरकार के इस बजट का बरेलवी उलेमा ने स्वागत किया है। तंजीम उलेमा ए इस्लाम के राष्ट्रीय महासचिव मौलाना शहाबुद्दीन ने बजट का स्वागत करते हुए कहा कि इस बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है और मदरसों को जो बजट दिया गया है उससे मदरसे से जुड़े लोगों में ख़ुशी का माहौल है।

प्रदेश सरकार के बजट में जहां स्वास्थ्य, सड़क और शिक्षा पर ध्यान दिया गया है वहीं अल्पसंख्यकों के लिए भी सरकार ने खजाना खोल दिया है। प्रदेश सरकार के बजट में अरबी फारसी मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए 404 करोड़ का बजट, अरबिया पाठशालाओं को 486 करोड़ के अनुदान की व्यवस्था इसके साथ ही मान्यता प्राप्त आलिया स्तर के 246 अरबी-फ़ारसी मदरसों को अनुदान के लिए 215 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही अल्पसंख्यक कल्याण के लिए 2757 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

बजट के बाद तंजीम ए उलेमा इस्लाम के महासचिव मौलना शहाबुद्दीन ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बजट का स्वागत किया इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जो बजट पेश किया है वो सभी के विकास के लिए है इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार की इस घोषणा से मदरसों से जुड़े लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है और मदरसों को इतना बजट देने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री और वित्तमंत्री को मुबारकबाद दी।

सरकार ने वन डिस्ट्रिक वन प्रोडेक्ट के तहत भी 250 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है जिससे जरी उद्योग से जुड़े तमाम लोग लाभान्वित होंगे। जिले में जरी के काम से ज्यादातर मुस्लिम समुदाय ही जुड़ा हुआ है जिसके कारण इस योजना के तहत भी मुसलामनों को लाभ मिलेगा और उन्हें अपना जीवन स्तर सुधारने का मौका मिलेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button