ओबामा-मोदी मुलाकात से पहले दोनों मुल्कों ने जोड़ा ‘नया रिश्ता’

modi2वाशिंगटन। बाहरी सायबर हमलों से हलकान अमेरिका और भारत ने सायबर सिक्यॉरिटी के क्षेत्र में रिश्ते मजबूत करने का फैसला लिया है। शुक्रवार को दोनों देशों ने इंटरनेट की चुनौतियों और सायबर क्राइम से निपटने में सहयोग करने का फैसला लिया। इससे न सिर्फ इंटरनेट पर दोनों मुल्कों की पकड़ मजबूत होगी, पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन को भी इससे बढ़ावा मिलेगा।
यह कदम इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि अगले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की न्यू यॉर्क में मुलाकात होनी है। इससे पहले, दोनों देशों के अधिकारी दिल्ली में मिल रहे हैं। इस मुलाकात में सायबर मुद्दों से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने की योजना तैयार की जाएगी। इसके जरिए, दुनियाभर में सायबर सिक्यॉरिटी और डिजिटल इकॉनमी को भी बढ़ावा देने की योजना है।
यहां आयोजित हुई चौथे भारत-अमेरिका सायबर डायलॉग में अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष सहायक और सायबर सिक्यॉरिटी कोऑर्डिनेटर माइकल डेनियल के साथ भारत के डिप्टी नैशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर अरविंद गुप्ता ने हिस्सा लिया।


अगले महीने बराक ओबामा ने न्यू यॉर्क में मिलेंगे पीएम मोदी

इस मुद्दों पर दोनों पक्षों में डेलिगेशन लेवल की बातचीत के बाद माइकल डेनियल ने कहा कि साइबर सुरक्षा मुख्य तौर पर मिलजुल कर की वाली कोशिश है। डेनियल ने बताया, ‘यह जरूरी है कि इस मामले में भारत और अमेरिका जैसे भागीदारों को निकट सहयोग के साथ काम करना चाहिए।’ उन्होंने इस काम में उद्योग जगत और सामाजिक संगठनों को जोड़ने पर बल दिया, ताकि सायबर खतरों से निपटने की क्षमता और बेहतर हो। दिलचस्प बात यह है कि इस पूरी कवायद के केंद्र में मोदी के ड्रीम प्रॉजेक्ट ‘मेक इन इंडिया’ को भी जगह दी गई है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button