कोटा में ढाई लाख लोगों के साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे बाबा रामदेव

नई दिल्ली। आज चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देशभर में बड़ी संख्या में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून में योग कार्यक्रम में करीब 55 हजार लोगों के साथ बैठकर आसन करेंगे. यह योग सुबह 7:00 बजे से 7:45 तक फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफआरआई) के प्रांगण में किया जाएगा. वहीं कोटा में बाबा रामदेव 2.5 लाख लोगों के साथ योग कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा मंच पर चार लोग मौजूद रहेंगे जिनमें राज्यपाल डॉक्टर के.के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, केंद्रीय आयुष मंत्री और उत्तराखंड के आयुष मंत्री हरक सिंह रावत शामिल हैं. पीएम मोदी के हवाले से कहा गया कि योग सिर्फ शरीर को तंदुरूस्त रखने वाला अभ्यास नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य का पासपोर्ट है, फिटनेस और तंदरुस्ती की कुंजी है. योग केवल वह अभ्यास नहीं जो आप सुबह करते हैं. पूरी समझदारी और जागरुकता के साथ अपने दिनभर के क्रियाकलाप करना भी योग का ही रूप है.

आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश में करीब पांच हजार कार्यक्रम आयोजित होंगे. नई दिल्ली में आठ कार्यक्रमों की योजना है और मुख्य कार्यक्रम का आयेाजन राजपथ पर होगा.

सेना के जवान और पुलिसकर्मी भी करेंगे योग

वहीं बीजेपी के एक पदाधिकारी ने बताया कि केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, सुरेश प्रभु, उमा भारती, रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद क्रमश लखनऊ, नागपुर, चेन्नई, रुद्रप्रयाग, हाजीपुर और पटना में योग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा, बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ जैसे केंद्रीय शसस्त्र पुलिसबल की महिलाकर्मियों सहित करीब 50 हजार लोग ब्रहम कुमारी द्वारा लालकिले में आयोजित योग समारेाह में हिस्सा लेंगे.

2.5 लाख लोगों के साथ योग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएंगे रामदेव

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर स्वामी रामदेव वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं. राजस्थान के कोटा में 2 से 2.5 लाख लोग एक साथ योग करेंगे. इसके लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम कोटा में आई हुई है. इसमें कोचिंग संस्थान के छात्र, आर्मी, पुलिस के अलावा बड़ी संख्या में गांव के लोगों को बुलाया जा रहा है. पिछले 3 दिनों से बाबा रामदेव कोटा में लोगों को अभ्यास करा रहे हैं

स्पाइस जेट हवा में करेगा योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर स्पाइस जेट फिर से हवा में योग का कारनामा करने जा रही है. योग दिवस पर स्पाइस जेट ईशा फाउंडेशन के साथ मिलकर ‘हाई ऑन योग @35000 फीट’ नाम से अनोखा कार्यक्रम करेगा. इस मौके पर एयरलाइन के क्रू मेंबर फ्लाइट के दौरान किए जाने वाले योगासन करेंगे. स्पाइइस जेट के क्रू मेंबर्स को ईशा फाउंडेशन द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा. क्रू मेंबर 21 जून को फ्लाइट में 10 मिनट के योग सत्र में भाग लेंगे. एयरलाइन इस अनोखे योग सत्र का आयोजन दिल्ली-कोच्चि-दिल्ली, दिल्ली-बागडोगरा-दिल्ली, दिल्ली-बैंगलोर-दिल्ली, दिल्ली-गोवा-दिल्ली और दिल्ली-पुणे रूट की फ्लाइट्स में कराएगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button