खांसी और कफ से राहत दिलाने के साथ आपके सिर से जुएं निकालने में भी कारागार हैं अजवाइन

अब तक आपने अजवाइन का इस्तेमाल मसाला या पेट संबंधी बीमारी से राहत पाने के रूप में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने में कितना मदद करती है। अजवाइन कामोत्तेजक का भी काम करती है शायद इसका पता कम लोगों को है।

सिर की जुओं को मिटाने के लिए अजवाइन से घर पर ही दवाई तैयार की जा सकती है. इसके लिए 10 ग्राम अजवाइन के चूर्ण में 5 ग्राम फिटकरी मिला लें. इसके बाद इसे दही या छाछ के साथ मिलाकर बालों की अच्छी तरह से मालिश कर लें. इससे सिर की जुएं और लीखें मर जाती हैं.

अजवाइन की 10 ग्राम मात्रा को गर्म पानी या गर्म दूध के साथ दिन में दो से तीन बार लेने से खांसी और कफ दूर होता है. विशेषकर सूखी खांसी की समस्या इससे जल्द दूर होती है. सिरदर्द भी ठीक होता है.

पेट दर्द की समस्या हो या उल्टी की समस्या हो, इन सभी रोगों के निवारण में अजवाइन काफी लाभप्रद होती है. अजवाइन का चुटकीभर चूर्ण खाने से ही कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और एसिडिटी व अपच जैसी समस्या भी दूर हो जाती है.

बारिश के मौसम में अक्सर कई तरह के कीट पतंगों का प्रकोप बढ़ जाता है. कई प्रकार के जहरीले कीड़े जैसे बिच्छू, ततैया, मधुमक्खी आदि के काटने पर शरीर में दर्द होता है. इसके लिए अजवाइन के पत्तों को पीसकर उस स्थान पर बांधने से तत्काल आराम मिलता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button