गोरखपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगजनों को स्वावलंबी बनाया है- सीएम योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिन के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के हिंदू सेवाश्रम आश्रम में दिव्यांग जनों को उपकरण वितरित किया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विज्ञान जनों को ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, हियरिंग और अन्य उपकरण वितरित किए। इस दौरान उन्होंने दिव्यांगजनों को मिष्ठान भी दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिन के अवसर पर उनके सताई होने की कामना करते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने दिव्यांगजनों को स्वावलंबी बनाया है।
 सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के अंदर स्वच्छता, समरसता और विकास को समाज के अंतिम पायदान तक पहुंचाने, भारत को दुनिया के आर्थिक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने के लिए पीएम मोदी ने कार्य किया। वैश्विक मंच पर भारतीय परंपरा, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत को एक नई पहचान दी। आर्थिक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा को पुनर्स्थापित करने वाले देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में बूथ स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों के माध्यम से मना रही है।
देश के यशस्वी प्रधानमंत्री और भारत के गौरव पुरुष भारत के स्वाभिमान और सम्मान को वैश्विक मंच पर एक नई प्रतिष्ठा दिलाने वाले नरेंद्र मोदी जी को उनके जन्मदिन पर हृदय से अभिनंदन करता हूं। उत्तर प्रदेश के नागरिकों की ओर से भी उन्हें बधाई देता हूं। ईश्वर उन्हें शतायु करें। उनकी कीर्ति दुनिया के अंदर इसी तरह से चलती रहे। उनका स्नेह सभी को प्राप्त होता रहे। मैं इस कामना के साथ आप सभी कार्यकर्ता भाइयों-बहनों को भी इस अवसर पर ह्रदय से बधाई देता हूं। इस कार्यक्रम के लिए धन्यवाद भी देता हूं।
सीएम योगी ने कहा कि हम सब जानते हैं कि दिव्यांगजन शब्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देन है। हर एक दिव्यांगजनों को उन्होंने स्वावलंबी बनाया है। जिससे वह भी सम्मान के साथ जीवन यापन कर सकें। इसलिए उन्होंने दिव्यांगजनों का सम्मान करते हुए उन सबको सम्मानित करने का कार्य किया है। उनके जीवन में कैसे परिवर्तन लाया जा सकता है। यह सब हम जानते हैं कि पहले दिव्यांगजनों को शासकीय नौकरियों में जो आरक्षण का लाभ मिलता था, उसमें कुछ ही कैटेगरी थी। उसमें वृद्धि करते हुए हर प्रकार के दिव्यांग जनों को शासकीय नौकरियों में उनकी अधिक से अधिक सहभागिता हो सके, इसके लिए अनेक प्रावधान किए हैं।
उन्होंने आगे कहा कि सेवा सप्ताह का यह कार्यक्रम रचनात्मक कार्यक्रमों को लेकर चल रहा है। यहां पर सेवा सप्ताह कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे प्रदेश में हर वार्ड में स्वच्छता का एक वृहद कार्यक्रम चला है। आज दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग उपकरण वितरण का कार्यक्रम कार्यक्रम और उनके सहयोग के लिए इस कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है। आज मुझे उनके 70 वें जन्मदिन के अवसर पर दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण और शासन की योजनाओं का लाभ देते हुए अति प्रसन्नता हो रही है।
हम लोगों ने सेवा सप्ताह के अंतर्गत 86 लाख 50 हजार के अंतर्गत बुजुर्गों महिलाओं और दिव्यांगजनों के पेंशन वितरण के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है। आप देख सकते हैं कि 86 लाख 50 हजार लोगों को खाते में पेंशन सीधे गया है।
कृत्रिम उपकरण वितरण के क्षेत्र में भी लोगों को अनेक सुविधाएं प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि ये प्रधानमंत्री मोदी जी के कारण ही संभव हो पाया है। पहले पेंशन का पैसा उनके खाते में नहीं जाता था। इसमें बंदरबांट की भी शिकायत आती थी। लेकिन अब यह पैसा सीधे उनके खातों में जा रहा है। दिव्यांग और वृद्धजनों के खाते में सीधे पैसा जा रहा है। इसके पहले दिव्यांगजनों की मासिक पेंशन ₹300 थी। हम लोगों ने बढ़ाकर ₹500 किया। प्रधानमंत्री जी ने यह प्रयास किया है कि दिव्यांगजनों को कृतिम उपकरण अंगों के साथ उनको शासन की योजनाओं के साथ जोड़ा जा सके।
सेवा सप्ताह के कार्यक्रम के अंतर्गत आज यह कार्यक्रमों की श्रृंखला का हिस्सा है। हम सब जानते हैं कि पिछले 6 वर्षों के अंदर काफी कुछ परिवर्तन हुआ। 6 वर्ष पहले देश के अंदर जो आज असुरक्षा वातावरण था उसमें बदलाव हुआ है। गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित करने, गरीब को शौचालय देने की व्यवस्था, हर गरीब के घर पर विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने की कार्रवाई या फिर सौभाग्य योजना के अंतर्गत विद्युत कनेक्शन योजना के अंतर्गत गरीब को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने, किसानों को किसान सम्मान निधि के साथ जोड़ने, हर गरीब को स्वास्थ्य सेवाओं की दुनिया की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत से जुड़ने का कार्यक्रम हो यह जो वृहद कार्यक्रम चले हैं महिलाओं, नौजवानों और बुजुर्गों के लिए अनेक कार्यक्रम देश के अंदर समाज के अंतिम पायदान तक बैठे व्यक्ति को शासन की योजनाओं के साथ जोड़ने और उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन के आधार बने हैं।
इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए भी पिछले 6 वर्षों में बहुत सारे काम हुए हैं। रेलवे, एयरपोर्ट, हाईवे पर बहुत काम हुआ है। विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय एवं आईआईएम में काफी सुधार हुआ। कश्मीर में धारा 370 खत्म कर भारत को वैश्विक मंच पर सम्मान दिलाया है। प्रयागराज का कुम्भ क्या अद्भुत कुम्भ था। यूनेस्को ने उसे मान्यता दी है। जो हमारे साथ दोस्ती करेगा उसके साथ दोस्ती और दुश्मनों जैसा व्यवहार करने वाले को घर में घुसकर किस प्रकार सबक सिखाया जाता है, यह शौर्य और पराक्रम भारत ने पिछले 6 वर्षों में देखा और महसूस किया। शांतिपूर्ण ढंग से फैसला लाकर अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का जो रास्ता निकाला गया है। इसके साथ ही काशी में नमामि गंगे योजना सबके सामने है। वैश्विक मंच पर योग को विश्व में प्रतिष्ठा दिलाने का कार्य हो या फिर राष्ट्रीय सबलता के कार्यक्रम दिखाई दे रहे। भारत के गौरव को बढ़ाने वाले यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70 वां जन्मदिन है। मैं इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शतायु होने की कामना करता हूं।
कोरोना की लड़ाई लंबी चलने वाली लड़ाई है और हम सबको सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क का प्रयोग करना होगा। कोरोना काल के अंदर आपने देखा होगा, भारत में जिस मजबूती के साथ कोरोना की लड़ाई लड़ी जा रही है, यह अद्भुत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से ये संभव हो पा रहा है। हम कोरोना से जंग जीतेंगे और भारत विजयी होगा।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button