जल के बिना जीवन की कल्पना संभव नहीं

लखनऊ । आदि गंगा गोमती को स्वच्छ  निर्मल तथा अविरल बनाने के लिए लोक भारती सतत प्रयासरत है इसी क्रम में जन जागरण के उद्देश्य गोमती संरंक्षण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है रविवार को कार्यक्रम के दूसरे दिन शहीद स्मारक पर एक दिवसीय उपवास रखा गया।
 जल के बिना जीवन की कल्पना संभव नहीं है जल पर्यावरण नदी झील वन आदि का संरक्षण करना हम सभी नागरिकों का धर्म है। पर्यावरण जल संरक्षण सिर्फ सरकार का दायित्व नहीं है बल्कि देश के रहने वाले प्रत्येक नागरिकों का कर्तव्य है । यह बातें लोक भारती द्वारा आयोजित गोमती संरक्षण सप्ताह के दूसरे दिन उपवास कार्यक्रम में मनीषियों ने रखी ।
शहीद स्मारक पर आयोजित एक दिवसीय उपवास कार्यक्रम में गोमती संरक्षण के लिए पीलीभीत में गोमती की खुदाई के बाद दोनों और तटबंध पर पौधरोपण पर बल दिया गया जिससे तटबंध का कटाव रुकेगा नदी जल वाष्पन में कमी होगी। वर्षा जल संचयन में वृद्धि होगी ।जैव विविधता सुरक्षित होगी तथा गोमती जल ग्रहण क्षेत्र के सभी तालाबों झीलों को व्यवस्थित किया जाए गोमती प्रवाह क्षेत्र में गौ आधारित प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाए गोमती में मिलने वाले गंदे नालों को अलग किया जाए गोमती के किनारे अतिक्रमण हटाया जाए गोमती के किनारे गोमती पर्यटन पथ का निर्माण कराया जाए गोमती के किनारे अनमोल धरोहरों को संरक्षित किया जाए तथा जीवंत भूगर्भ जल स्रोतों को संरक्षित किया जाए गोमती संरक्षण अभियान के अंतर्गत मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भी प्रेषित किया गया गोमती के पुनर्जीवन के लिए लोक भारती द्वारा चलाए जा रहे जन जागरण का अभियान को आज पूरे समाज का सहयोग मिला गोमती उपवास कार्यक्रम में प्रमुख रुप से लोक भारती के अखिल भारतीय संगठन मंत्री बृजेंद्र पाल सिंह, पुलिस महानिदेशक तकनीकी सेवाएं महेंद्र मोदी, नवाब मीर जाफर अब्दुल्ला, पूर्व एमएलसी विंध्यवासिनी कुमार, डॉ ए पी तिवारी ,व्यापार मंडल बार एसोसिएशन तथा अन्य गणमान्य उपस्थित रहे कार्यक्रम की अध्यक्षता गोमती बाबा महंत रामसेवक दास जी तथा संचालन गोपाल उपाध्याय ने किया तथा लोक भारती के संपर्क प्रमुख श्री कृष्ण चौधरी उपस्थित रहे इस कार्यक्रम का संयोजक मंडल राजेश राणा मनीष जी सतीश मिश्र और सुनील चौबे तथा प्रभारी महीप मिश्र तथा पूर्व आईएएस राजेंद्र भौनवाल थे।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button