ट्रंप के वीजा बैन के फैसले से आतंकवादी संगठनों की गतिविधियों में होगा इजाफा

काहिरा। दुनिया के 7 बड़े मुस्लिम देशों के लोगों को वीजा देने के नियमों को कड़ा करने और शरणार्थियों के आगमन पर रोक लगाने जैसे ट्रंप प्रशासन के फैसले से दुनिया में आतंकी समूह एक बार फिर से सिर उठा सकते हैं। ट्रंप प्रशासन के इन फैसलों से आतंकियों को अमेरिका के खिलाफ प्रॉपेगैंडा का प्रचार करने में मदद मिलेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान ही मुस्लिमों के अमेरिका आने पर रोक लगाने का वादा किया था। हालांकि ट्रंप की भाषा अब कुछ नरम हुई है और रविवार को आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए ट्रंप ने कहा कि उनका इरादा मुस्लिमों को नहीं, बल्कि आतंकियों को अमेरिका से बाहर रखने का है।

रक्षा मंत्रालय में ऑर्डर पर साइन करते हुए ट्रंप ने कहा कि हम आतंकियों की यहां मौजूदगी नहीं चाहते। ट्रंप बोले, ‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे देश ऐसे खतरे प्रवेश न करें, जिनके खिलाफ हमारे सैनिक विदेशों में भी जंग लड़ रहे हैं।’ हालांकि मुस्लिम बहुसंख्यक देशों के तमाम अधिकारियों, विश्लेषकों और सामान्य नागरिकों ने इंटरव्यूज में माना है कि इससे यह संदेश जाएगा कि ट्रंप प्रशासन इस्लाम को ही एक समस्या के तौर पर देखता है।

इराक के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और सांसद मुवाफाक अल-रुबाई ने कहा, ‘मेरा मानना है कि यह पूरी मुस्लिम जगत को ही अलग-थलग करने जैसा है।’ इस्तांबुल की बिल्गी यूनिवर्सिटी के प्रफेसर इल्टर तुरान ने कहा, ‘आतंकी कह सकते हैं, देखिए अमेरिका का निशाना आतंकवाद नहीं, बल्कि मुसलमान हैं।’ बीते कुछ सालों से मुस्लिम वर्ल्ड के प्रति अमेरिका की नीति व्यवहारिकतापूर्ण रही है। पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश और बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान भी कई हमलों और मिलिट्री ऐक्शन के ऐलान किए गए थे, लेकिन प्रशासन की ओर से कहा गया कि वे धार्मिक सहिष्णुता के पक्षधर हैं और अमेरिका की इस्लाम के खिलाफ किसी तरह की जंग नहीं है।

ट्रंप प्रशासन की नीतियों को लेकर अरब कूटनीति के अमेरिकी जानकारों का कहना है कि अब यह स्थिति नहीं रहेगी। अफगानिस्तान, इराक और लेबनान समेत 5 इस्लामिक देशों में अमेरिकी राजदूत रह चुके रयान सी. क्रॉकर ने कहा, ‘इस्लामिक स्टेट कहेगा कि वह अमेरिका के खिलाफ जंग छेड़ रहा है।’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button