दिल्ली के क़ातिलः राजधानी में हर साल होते हैं क़रीब 5 सौ क़त्ल

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं दिल्ली वाले अक्सर दुश्मनी में सारी हदों से आगे निकल जाते हैं? कम से कम दिल्ली में हर साल होनेवाली कत्ल वारदातों और उनकी वजहों पर एक निगाह डालने से कुछ ऐसी ही तस्वीर उभर कर सामने आती है. दिल्ली में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं, जो अलग-अलग वजहों से दूसरों से उनके जीने का हक़ ही छीन लिया करते हैं यानी उन्हें जान से मार डालते हैं.

पुलिस क्राइम कंट्रोल के चाहे लाख दावे करे, खुद पुलिस के आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली में क़त्ल के मामले कम होने का नाम ही नहीं ले रहे. पिछले दो सालों में क़त्ल के मामले जहां क़रीब 500 का आंकड़ा छू रहे हैं, वहीं क़त्ल की कोशिश के मामले छह सौ के भी पार हैं और ये दिल्ली के खूंखार मिज़ाज होने का सुबूत है. लेकिन इससे भी ज़्यादा चौंकानेवाला तथ्य ये है कि दिल्ली में सबसे ज़्यादा यानी करीब 18 फ़ीसदी क़त्ल दुश्मनी की वजह से होते हैं.

दिल्ली का मिज़ाज लगातार ख़ूंखार होता जा रहा है. दिल्ली में हर साल क़रीब 5 सौ क़त्ल होते हैं. सबसे ज़्यादा क़त्ल दुश्मनी की वजह से अंजाम दिए जाते हैं. हर साल क़त्ल की कोशिश के मामले 6 सौ के पार हो चुके हैं. क़त्ल के मामलों में रोहिणी इलाक़ा सबसे आगे है.

दिल्ली पुलिस के आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली में सबसे ज़्यादा 46 फ़ीसदी क़त्ल दुश्मनी के चलते होते हैं. दूसरे नंबर 18 फ़ीसदी के साथ क्राइम ऑफ पैशन यानी गुस्से के चलते होने वाले क़त्ल हैं. ठीक इसी तरह दूसरे जुर्म जैसे लूटपाट, डकैती की वजह से होनेवाले क़त्ल 10 फ़ीसदी हैं, जबकि रिश्तों के पेंच में उलझ कर 10 फ़ीसदी क़त्ल होते हैं. इसके अलावा क़रीब 15 फ़ीसदी क़त्ल दूसरी अलग-अलग वजहों से होते हैं.

साल 2016 की तरह पिछले साल यानी 2017 में भी क़त्ल और क़त्ल की कोशिश के वाकयों से दिल्ली साल पर सहमी रही. ये और बात है कि आंकड़ों के आईने में इन वाकयों में कमी आई है, लेकिन ये कमी इतनी मामूली है कि इन वारदातों को देख कर डर लगता है.

दिल्ली पुलिस के ताज़े आंकड़ों के मुताबिक साल 2017 में क़त्ल के कुल 501 मामले दर्ज हुए थे. जबकि पिछले साल क़त्ल के 462 मामले दर्ज किए गए. इसी तरह 2017 में जहां क़त्ल की कोशिश के 614 मामले थे. वहीं पिछले साल इससे सिर्फ़ एक कम यानी 613 मामले सामने आए. दिल्ली में डकैती के मामलों में भी मामूली कमी आई है. ये मामले 2016 के 45 के मुकाबले 2017 में 36 रहे. जबकि अपहरण यानी किडनैपिंग के मामले भी 5 हज़ार के पार रहे. 2017 में 5 हज़ार 657 किडनैपिंग हुई जबकि 2017 5 हज़ार 355.

साल 2017 की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री यानी ज़िंदल ऑयल मिल्स मर्डर केस सुलझ कर भी अनसुलझा रहा. इसमें क़ातिलों ने नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के एक परिवार की पांच महिलाओं का रात के अंधेरे में क़त्ल कर दिया था. पुलिस ने इस मामले को सुलझाते हुए घर के गार्ड और उसके रिश्तेदारों को क़ातिल बताया. ये और बात है कि अब तक इन आरोपियों के खिलाफ़ पुलिस के पास ठोस सुबूतों की कमी है. जो जूलरी बरामद हुई है, उसे मुल्ज़िमों के घरवालों ने अपना बताया है, जबकि फिंगर प्रिंट तक मेल नहीं खा रहे हैं.

उधर, रोहिणी और आउटर डिस्ट्रिक्ट जैसे ज़िले पूरे साल क़त्ल की वारदातों से दहलते रहे. रोहिणी और आउटर में पिछले साल लगातार 67 और 63 क़त्ल के मामले दर्ज हुए, जो बहुत ज़्यादा हैं. इनमें भी अकेले रोहिणी में ही 18 क़त्ल के मामले ऐसे रहे, जिनका पुलिस को कोई सुराग़ हाथ नहीं लगा है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button