देश के बड़े घोटाले, आजादी के बाद से ही शुरू हुआ था सिलसिला

नई दिल्ली। चारा घोटाले को लेकर इतनी चर्चा हो रही है, ऐसे में इस से अच्छा समय हो ही नहीं सकता ये याद दिलाने के लिए हमारे देश में कितने बड़े घोटाले हो चुके हैं, घोटालों का सिलसिला तो आजादी के बाद ही शुरू हो गया था, जब 1948 में जीप घोटाला सामने आया था। उसके बाद से लगातार घोटालों की लिस्ट बढ़ती गई, हम आपको आज देश के उन बड़े और सनसनीखेज घोटालों के बारे में बताएंगे जिन्होंने पूरे देश को हिला के रख दिया था। जीप घोटाले का जिक्र तो कर ही चुके हैं, इस लिस्ट में ऐसे घोटाले हैं जिनके कारण सरकारें तक गिर गई थी। हालांकि ये अलग बात है कि इन घोटालों में ज्यादातर में से किसी को सजा नहीं मिली।

चारा घोटाले में तो लालू यादव को सजा भी हुई है, लेकिन बाकी के घोटालों में ऐसा नहीं रहा है। सबसे पहले बात करते हैं व्यापम घोटाला के बारे में, मध्य प्रदेश के इस खूनी घोटाले में सालों तक सरकारी नौकरियों को लेकर बंदरबांट की गई, इस घोटाले में अब तक 50 लोगों की संदिग्ध मौत भी हो चुकी है। यूपीए सरकार के दौरान कोयला घोटाले को कौन भूल सकता है, कैग के मुताबिक कोल ब्लॉक नीलामी न होने से सरकारी खजाने को 1 लाख 86 हजार करोड़ का घाटा हुआ। इस मामले ने यूपीए सरकार को खासा नुकसान पहुंचाया था। इसके बाद बाद करते हैं यूपीए सरकार के दौरान हुए 1.76 लाख करोड़ के टूजी घोटाले के बारे में, जिस में हाल ही में ही ए राजा को बरी किया गया है।

राष्ट्रीय स्तर के अलावा राज्य स्तर पर भी कुछ ऐसे घोटाले हुए हैं जिन्होंने पूरे देश में हलचल मचाई है, कर्नाटक में राज्य वक्फ बोर्ड की जमीन से जुड़े 2 लाख करोड़ के घोटाले को भी देश के बड़े घोटाले में गिना जाता है। दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स का घोटाला जिसके कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की बेइज्जती हुई थी, 70 हजार करोड़ के सीडब्लूजी घोटाले में सुरेश कलमाड़ी पर आरोप लगे थे। स्टांप घोटाला जिसने देश के घोटालों की लिस्ट में काफी पहले जगह बनाई थी, अब्दुल करीम तेलगी ने स्टांप घोटाले में 20 हजार करोड़ का चूना लगाया था। ये भी देश के बड़े घोटाले में से एक है। इसके अलावा अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला भी है, जिस में कांग्रेस के कई नेताओं के नाम सामने आए हैं।

देश के कॉरपोरेट सेक्टर में भी घोटाले हुए हैं, सत्यम घोटाला अब तक का सबसे बड़ा कॉरपोरेट घोटाला माना जाता है। सत्यम कंप्यूटर्स ने रियल इस्टेट और शेयर मार्केट के जरिए लगभग 14 हजार करोड़ की चपत लगाई। घोटालों की ये लिस्ट बिना बोफोर्स के पूरी हो ही नहीं सकती है। ये कांग्रेस और गांधी परिवार पर लगा सबसे बड़ा दाग है। 1987 में स्वीडन की कंपनी बोफोर्स से भारतीय सेना के लिए तोपों का सौदा किया गया था। इस सौदे को हथियाने के लिए 60 लाख डॉलर की दलाली दी गई थी। इस घोटाले के कारण राजीव गांधी की सरकार को काफी गंभीर आरोपों का सामना करना पड़ा था। घोटालों की लिस्ट काफी लंबी है, लेकिन ये कुछ चर्चित घोटाले हैं जो भारतीय जनमानस की यादों में हमेशा के लिए बस गए हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button