नई दिल्लीः पीएम नरेन्द्र मोदी ने दी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 88 वीं जन्मदिन की शुभकामनाएं

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर शनिवार को उन्हें शुभकामनाएं दीं और उनके दीर्घायु होने और अच्छी सेहत की कामना की है. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह आज अपना 88 वां जन्मदिन मना रहे हैं. वह 2004-2014 के बीच भारत के प्रधानमंत्री रहे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए लिखा ‘‘डॉ मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बधाई. मैं ईश्वर से उनके दीर्घायु होने और अच्छी सेहत की प्रार्थना करता हूं.’’

मनमोहन सिंह साल 2004 से 2014 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे. उनका जन्म भारत के विभाजन से पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 26 सितंबर, 1932 को हुआ था. डॉक्टर मनमोहन सिंह ने पंजाब और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की. मनमोहन सिंह ने पंजाब यूनिवर्सिटी के अलावा दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाया भी है. वह भारत में योजना आयोग के प्रमुख रह चुके हैं.

मनमोहन सिंह देश के विद्वान अर्थशास्त्रियों की फेहरिस्त में शामिल हैं. वह पीवी नरसिम्हा राव सरकार में वित्त मंत्री रहे थे. भारत के आर्थिक सुधारों की दिशा में मनमोहन सिंह का नाम हमेशा लिया जाता है लेकिन उन्होंने कभी इसका क्रेडिट नहीं लिया. वह वर्तमान में राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button