नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर करेंगे पांच दिन का ग्लोबल वर्चुअल समिट

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर पांच दिन के ग्लोबल वर्चुअल समिट (Global AI Summit RAISE 2020) का उद्घाटन करेंगे. ‘रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर सोशल एंपावरमेंट‘ या RAISE 2020 का आयोजन उद्योग और शिक्षा के पार्टनशिप के साथ किया जा रहा है. इस समिट का लक्ष्य स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में परिवर्तन करना है. समिट में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी मौजूद रहेंगे. समिट की शुरुआत आज शाम 7 बजे होगी.

RAISE से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी  मंत्री रविशंकर प्रसाद, नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्ण के साथ मुख्य भाषण देंगे।
  • RAISE 2020 का आयोजन अन्य क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शिक्षा और स्मार्ट गतिशीलता जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सामाजिक सशक्तिकरण, समावेशन और परिवर्तन के लिए एआई का उपयोग करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने और एक पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए किया जा रहा है।
  • शिखर सम्मेलन में प्रमुख राय निर्माताओं, शिक्षाविदों और सरकार के प्रतिनिधियों से वैश्विक भागीदारी का आह्वान किया जाएगा।
    शिखर सम्मेलन का उद्देश्य सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में एआई पर चर्चा को प्रोत्साहित करना, सामाजिक सशक्तिकरण, परिवर्तन और समाज को शामिल करने के लिए जिम्मेदार एआई का निर्माण करना है।
  • अब तक शिक्षाविदों के 38,700 से अधिक हितधारकों, 125 देशों के अनुसंधान उद्योग और सरकारों के प्रतिनिधियों ने शिखर सम्मेलन के लिए पंजीकरण किया है।
  • उद्योग के विश्लेषकों ने अनुमान लगाया कि शिखर सम्मेलन 2035 तक भारत की अर्थव्यवस्था में 957 बिलियन डॉलर से अधिक राशि को जोड़ेगा।

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button