निदा खान विवाद: बीमार पड़े तो दवा ना दें, मर जाएं तो कोई नमाज ना पढ़े- फतवा

लखनऊ/बरेली।  यूपी के बरेली में तीन तलाक़, हलाला और बहुविवाह का विरोध करने वाली आला हजरत हेल्पिंग सोसाइटी की अध्यक्ष निदा ख़ान के खिलाफ दरगाह आला हज़रत के दारूल इफ्ता ने फतवा जारी किया है. फतवे के मुताबिक निदा खान की बयानबाज़ी को आलिमों ने ग़ैर इस्लामी क़रार दिया है. निदा खान विरुद्ध मानती हैं. फतवे का जवाब देते हुए निदा खान ने कहा है कि देश में लोकतंत्र है इसलिए यहां देश का कानून ही चलेगा.

निदा खान के खिलाफ फतवे में क्या है?
निदा खान के खिलाफ जो फतवा जारी किया गया है उसके मुताबिक अगर वो बीमार पड़ जाएं तो कोई दवा ना दे. वो मर जाएं तो जनाजे पर कोई नमाज ना पढ़े, कब्रिस्तान में दफनाने पर रोक लगायी गई. यही नहीं अगर किसी मुसलमान ने उनसे मेलजोल रखा तो उसे इस्लाम से खारिज कर दिया जाएगा.

निदा खान ने क्या कहा?
निदा खान ने कहा, ”मुझे इस्लाम से खारिज करने वाले वो होते कौन हैं, भारत एक लोकतांत्रिक देश है जिसमें एक साथ दो कोर्ट नहीं चल सकती है, रही शरीयत की बात तो शरीयत पहले वो अपने घर में जाकर लागू करें फिर लोगों पर लागू करें क्योंकि उनको बस शरीयत के नाम पर आवाम को भड़काना आता है, जो वो करते आए हैं.”

निदा ने कहा- औरतों को भी काजी बनाया जाए
आला हजरत हेल्पिंग सोसायटी की अध्यक्ष निदा खान ने कहा कि पुरुष शरीयत का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. निदा खान ने कहा कि शरई अदालतों में औरतों को भी काजी बनाने की व्यवस्था की जाए. इस्लाम में एकतरफा फैसला गलत है, इस्लाम में औरतों के अधिकार छिपाए जाते हैं. इस मामले में मुफ्ती ने सवाल भी उठाए कि ससुर के साथ हलाला कैसे हुआ ? ससुर से हलाला होने को मुफ्ती ने बड़ा गुनाह बताया है, जिसके बाद महिला शौहर के साथ नहीं रह सकती.

क्या है पूरा मामला?
पुराना शहर के मुहल्ला शाहदाना निवासी निदा खान की शादी 16 जुलाई 2015 को आला हजरत खानदान के उस्मान रजा खां उर्फ अंजुम मियां के बेटे शीरान रजा खां से हुआ था. अंजुम मियां आल इंडिया इत्तेहादे मिल्लत काउंसिल के मुखिया मौलाना तौकीर रजा खां के सगे भाई हैं. निदा का कहना है कि शादी के बाद से ही उसके साथ मारपीट की गई जिससे उसका गर्भपात हो गया. शौहर शीरान रजा खां ने 5 फरवरी 2016 को 3 तलाक़ देकर घर से निकाल दिया. निदा ने सिविल कोर्ट में तीन तलाक के खिलाफ लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की. इस पूरे मामले के बाद निदा खान तीन, तलाक हलाला और बहुविवाह के खिलाफ घर घर जाकर जारुकता फैलाने लगीं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button