पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री आज करेंगे शिखर वार्ता, हो सकता है ये करार

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों की समीक्षा और व्यापार और रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन गुरुवार यानी आज ऑनलाइन माध्यम से शिखर वार्ता करेंगे.

अधिकारियों ने बताया कि वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच अन्य समझौतों समेत एक दूसरे के सैन्य ठिकानों का इस्तेमाल करने से संबंधित करार होने की आशा है.

यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री मोदी किसी विदेशी नेता के साथ ऑनलाइन माध्यम से ‘द्विपक्षीय’ शिखर वार्ता कर रहे हैं.

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया, ‘यह ऑनलाइन शिखर वार्ता भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों में वृद्धि के परिप्रेक्ष्य में दोनों नेताओं के लिए इसकी वृहद संरचना की समीक्षा करने का अवसर होगा. इसके अलावा दोनों देशों के द्वारा कोविड-19 से मुकाबले के लिए उठाए गए कदमों की चर्चा करने का अवसर होगा.’

वक्तव्य में कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ‘गर्मजोशी से भरे हुए और दोस्ताना’ संबंध हैं, जिनमें तेजी से प्रगति हो रही है. गत डेढ़ वर्षों में दोनों प्रधानमंत्री बहुपक्षीय बैठकों के दौरान चार बार मिल चुके हैं.

दोनों देशों के बीच संबंधों का स्तर 2009 में बढ़कर ‘रणनीतिक साझेदार’ का हो गया था. तभी से दोनों देशों ने महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार दिया है. ऑस्ट्रेलिया द्वारा विदेश नीति पर 2017 में प्रकाशित श्वेत पत्र में भारत को ‘हिन्द महासागर के देशों में विशिष्ट सामुद्रिक शक्ति’ और ‘ऑस्ट्रेलिया का अग्रणी साझेदार’ बताया गया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button