मासिक धर्म में ऐंठन की समस्या से आपको निजात दिलाने में बेहद लाभदायक हैं जायफल का तेल

आजकल सर्दी-जुकाम जैसी साधारण बीमारियों के लिए भी हम काफी परेशान हो जाते हैं और डॉक्टर के यहां दौड़े-दौड़े चले जाते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि हमारे किचन में जो चीजें मौजूद हैं, उनके गुणों के बारे में हमें नहीं पता। आज बात करते हैं प्रकृति के अनुपम उपहार जायफल की। इसे हम मसाले में तो प्रयोग करते हैं, लेकिन इसके और क्या-क्या औषधीय गुण हैं, इनको भी जानना जरूरी है। मिरिस्टिका नामक वृक्ष से जायफल तथा जावित्री प्राप्त होती है।

1. रक्त परिसंचरण में सुधार
जायफल के तेल में एक विशिष्ट सुगंध होती है जो खराब रक्त परिसंचरण से पीड़ित लोगों के इलाज में मदद करता है। किसी भी रूप में जायफल के तेल का सेवन हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है।इससे हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से दूर रहता है।

2. एक तनाव रिलीवर के रूप में कार्य करता है और दर्द को कम करता है
जायफल का तेल तनाव से लड़ने में मदद करने के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह उत्तेजक और शामक दोनों का काम करता है। यह कई बार निम्न रक्तचाप में भी मदद कर सकता है, जो तनाव के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है। संयुक्त सूजन और मांसपेशियों में दर्द को कम करने के लिए जायफल के तेल का उपयोग चीनी दवा में किया जाता है क्योंकि तेल दर्द से राहत देने के लिए अपनी शक्ति के लिए जाना जाता है, इसमें मौजूद वाष्पशील तनाव कम शरीर के दर्द को दूर करने में मदद करते है।

3. मासिक धर्म में ऐंठन
महिलाओं में मासिक धर्म के दिनों में पेट में दर्द, थकान या हार्मोनल असंतुलन से की समस्या अधिक होती है।ऐसे में जायफल का तेल इसे कम करने में मदद कर सकता है। जायफल के तेल में पोषक तत्व होते हैं, जो मासिक धर्म की पूरी प्रक्रिया में सहायता करते हैं और चक्र को भी नियंत्रित करते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button