मियां-बीवी के बीच के हुए झगड़े के कारण खतरे में पड़ गयी 324 व्‍यक्तियों की जान

मुंबई। अगर आप विमान में सफर कर रहे हों और हवा में ही पायलट आपस में लड़ पड़ें, तो आपका क्या हाल होगा? नववर्ष के दिन लंदन से मुंबई आ रही एक फ्लाइट में ऐसा ही हुआ. जेट एयरवेज के इस विमान के पायलट और सह-पायलट आसमान में आपस में भिड़ गए. गनीमत रही कि विमान दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुआ और उसमें सवार यात्री बाल-बाल बच गए.

यह घटना पहली जनवरी की है, जब जेट एयरवेज का विमान हजारों फुट ऊपर फुल स्पीड में अपनी मंजिल का रास्ता नाप रहा था. इसमें 324  मुसाफिर सवार थे, जिसमें से कुछ यात्री सोए हुए थे और कुछ जाग रहे थे.  जेट एयरवेज का विमान 9W 119 लंदन से उड़ान भरकर मुंबई आ रहा था और यहां तक सबकुछ ठीक था, लेकिन एकाएक विमान की महिला पायलट कॉकपिट से बाहर आकर रोने लगी.

महिला पायलट की आंखों में आंसू देख केबिन क्रू सकते में पड़ गए कि आखिर हुआ क्या?  केब्रिन क्रू को जब मामला समझ में आया तब तक उनके होश फाख्ता हो चुके थे. कॉकपिट में सिर्फ एक सह पायलट तैनात था और बाहर महिला कैप्टन रो रही थी. आखिरकार समझाने के बाद महिला पायलट वापस कॉकपिट में लौटी और विमान की कमान संभाली. इससे बड़ा हादसा होने से टल गया.

दरअसल, महिला पायलट को सह-पायलट पति ने थप्पड़ जड़ दिया. पायलट और सह-पायलट रिश्ते में पति-पत्नी हैं यानी पति-पत्नी के बीच उस समय कॉकपिट में झगड़ा हुआ, जब विमान हवा में था.  मामले में जेट एयरवेज ने कहा कि एक जनवरी 2018 को लंदन से मुंबई आ रही फ्लाइट 9W119 के पायलट और सह-पायलट के बीच गलतफहमी की वजह से विवाद हुआ था. हालांकि इसको जल्द ही सुलझा लिया गया.

इसके बाद विमान को सुरक्षित मुंबई में उतारा गया. विमान में चालक दल के 14 सदस्य समेत 324 लोग सवार थे. एयरलाइंस ने घटना की जानकारी DGCA को दे दी है. इसके बाद DGCA ने कैप्टन महिला का लाइसेंस रद्द कर दिया है. साथ ही पायलट और सह-पायलट को काम करने से रोक दिया गया है. मामले की आंतरिक जांच शुरू कर दी गई है.

विमानन कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि जेट एयरवेज के लिए यात्रियों, चालक दल और विमान की सुरक्षा सबसे अहम है. एयरलाइन सुरक्षा से समझौता करने वाले अपने कर्मचारियों के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति अपनाएगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button