लखनऊ : किसानों को ठगने के लिए है ये कानून : अजय कुमार लल्लू

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lallu ) ने राजधानी लखनऊ के कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कृषि बिल जो केंद्र सरकार लाई है वो किसानों के लिए काला कानून है। 

उन्होंने कहा बीजेपी सरकार के कृषि बिल पर कहा कि किसानों को ठगने के लिए है ये कानून  जमा खोरी पूंजीपतियों  के लिए बनाया गया है। गरीब छोटे मझोले व्यापारी और किसानों की कोई सुनने वाला नही है।

हमने किसानों के लिए विधेयक लाने के लिए कहा था

बड़े कार्पोरेट्स घराने को बढ़ावा दिया जा रहा है। किसानों की खेती की फसल से एमएसपी समाप्त करने में जुटी है। काग्रेस ने अपने घोषणा पत्र जारी किया था उसमें हमने किसानों के लिए विधेयक लाने के लिए कहा था।

ब्लाक मुख्यालय में प्रदर्शन करने की चेतावनी दी

उस विधयेक में किसानों को लाभ देने के लिए लाना चाहती थी। लेकिन बीजेपी किसानो की जमीन हथियाने के लिए बिल लायी है। काग्रेस सड़क से लेकर सदन तक विरोध करेगे।  साथ ही 2 तारीख को हर ब्लाक मुख्यालय में प्रदर्शन करने की चेतावनी दी। अजय कुमार लल्लू ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में हर मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेंस करके सरकार की पोल खोल कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

आपको बता दें कि लोकसभा में पेश हुए कृषि बिलों पर संसद से लेकर सड़क तक बवाल मचा था । इन नए प्रावधानों को लेकर सरकार के भीतर ही असहमतियां सामने आ चुकी हैं। खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल इन बिलों के विरोध में इस्‍तीफा दे चुकी हैं।

किसान सड़क पर आंदोलन कर रहे हैं। सरकार और विपक्ष, दोनों तरफ से तर्क दिए जा रहे हैं। सरकार का कहना है कि इन बिलों के जरिए 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्‍य हासिल किया जा सकता है।

लोकसभा से भारी विरोध के बीच पास हुए इन बिलों में आखिर ऐसा क्‍या है जो इतना विरोध हो रहा है.  दोनों तरफ के तर्क क्‍या हैं और कैसे यह बिल बाजार पर असर करेगा, आइए जानते हैं।

 

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button