शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा को कण्ट्रोल करने के लिए रोजाना करें 2 खजूर का सेवन

सर्दियों में खान-पान का भी विशेष ख्याल रखना पड़ता है. बच्चों और बुजुर्गों की खास तौर पर देखभाल करनी होती है. सर्दी, खांसी, जुकाम, गले में खराश, जैसी बीमिरियों आम हैं. ऐसे में गर्म तासीर वाली चीज़ों का सेवन करना चाहिए.

खजूर और छुहारा इसके लिए सबसे उपयुक्त ड्राय फ्रूट्स हैं. इन दोनों की तासीर गर्म होती है और दोनों शरीर को स्वस्थ रखने, मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सर्दियों में रोजाना बस 5 खजूर का सेवन करें. इसका असर पंद्रह दिन में नजर आने लगेगा.

शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा अगर बढ़ जाती है तो इसके कारण इंसान बड़ी आसानी से डायबिटीज का शिकार हो जाता है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खजूर में बेहतरीन गुण देखा गया है।

दिल से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियां लाखों लोगों की मौत का कारण बनती हैं। लेकिन खजूर का सेवन करने से हृदय रोगों का खतरा कई गुना तक कम हो जाता है। ऐसा इसलिए मुमकिन है क्योंकि इसमें कैरोटेनॉइड और फिनोलिक एसिड का गुण पाया जाता है।

गर्भावस्था के दौरान कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले सोचना पड़ता है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि गर्भावस्था के दौरान खजूर का किया गया सेवन लाभदायक असर दिखाएगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button