सऊदी एम्प्लॉयर ने काटा भारतीय मेड का हाथ, भारत ने की सख्त कार्रवाई की मांग

kasturiचेन्नई। सऊदी अरब में एक एम्प्लॉयर ने एक भारतीय मेड का हाथ काट दिया। मामला गुरुवार देर रात सामने आया। शुक्रवार सुबह भारत सरकार ने इस सऊदी शख्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। कस्तूरी नाम की 50 साल की यह महिला तमिलनाडु की रहने वाली है। इस महिला ने अपने एम्प्लॉयर के खिलाफ पिछले हफ्ते खराब हालात में काम कराने का आरोप लगाया था। कस्तूरी का रियाद के एक हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत सरकार इस मामले को सऊदी सरकार के सामने उठाएगी।
क्या कहा सुषमा ने?
फॉरेन मिनिस्टर सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, “भारतीय महिला का हाथ काटे जाने की क्रूर हरकत से हम बहुत दुखी हैं। महिला का सऊदी अरब के हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। ऐसी घटनाओं को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। हम इस मामले को सऊदी अथॉरिटीज के सामने उठाएंगे। हमारी एम्बेसी उस महिला के कॉन्टैक्ट में है।”
सैलरी भी नहीं दी
कस्तूरी की बहन विजयाकुमारी ने बताया, “मेरी बहन ने 29 सितंबर को सैलरी न मिलने और उसे टॉर्चर किए जाने की शिकायत की थी। इसके बाद एम्प्लॉयर ने उसके साथ मारपीट की और हाथ काट दिया। मेरी बहन को कुछ पड़ोसियों ने हॉस्पिटल में एडमिट कराया।” इंडियन एम्बेसी के अफसरों ने कस्तूरी से हॉस्पिटल में जाकर मुलाकात की। इसके बाद इन अफसरों ने तमिलनाडु के वैल्लोर में रहने वाले उसके बेटे से भी फोन पर बात की। अफसरों ने उसके बेटे को बताया कि कस्तूरी को स्पाइनल इंजुरी है। यह चोट तब लगी जब उसने घर की बालकनी से कूदकर भागने की कोशिश की।
सरकार करे मदद
कस्तूरी की बहन विजया ने बताया कि भारत सरकार की मदद के बिना हम वहां नहीं जा सकते। उसने बताया कि अफसरों ने कस्तूरी के बेहतर इलाज का भरोसा दिलाया है। विजया ने बताया कि कस्तूरी के चार बच्चे हैं और सऊदी में उसे 15 हजार रुपए महीने सैलरी मिलती थी। कस्तूरी की तीन बेटियां और एक बेटा है। पति और बेटा मजदूरी करते हैं। विजया के मुताबिक, बेटियों की शादी के लिए पैसा जुटाने की खातिर कस्तूरी काम करने के लिए सऊदी अरब गई थी।
विदेश मंत्रालय ने की निंदा
घटना पर रिएक्शन देते हुए फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन विकास स्वरूप ने कहा, “यह बेहद गलत काम है और हम इसकी निंदा करते हैं। हम इस मामले में जस्टिस की मांग करते हैं। सऊदी में हमारी एम्बेसी सऊदी विदेश मंत्रालय से बात कर रही है। हम इस मामले में सख्त कार्रवाई की मांग करते हैं।” स्वरूप ने कहा कि 12-13 अक्टूबर को नई दिल्ली में भारत-सऊदी अरब के ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप की मीटिंग होने वाली है और उसमें यह मामला उठाया जाएगा।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button