सावधान: कल से चलेगी लू, अगले 5 दिन गर्मी बरपाएगी कहर, 48 डिग्री के पार निकलेगा पारा

नई दिल्ली। अगले 5 दिन उत्तर भारत के लोग लू से तपने के लिए तैयार रहें. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बुधवार से लू अपना कहर बरसाएगी. मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि कल यानी बुधवार से तेज हवाओं के साथ लू चलेगी. कुछ इलाकों में पारा 48 डिग्री के पार निकल सकता है. यही वजह है कि गर्मी अभी और बढ़ने वाली है. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में तेज हवाएं चल सकती हैं. हालांकि, इसका असर ज्यादा नहीं दिखेगा.

48 डिग्री के पार जाएगा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में इस वक्त तापमान 44 डिग्री के आसपास है. दिल्ली में मंगलवार को 12 बजे सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है. यहां तापमान 44.3 डिग्री के पार निकल गया. यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन है. अगले 5 दिनों में दिल्ली-एनसीआर के अलावा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाण में तापमान 44 डिग्री के ऊपर ही बना रहेगा. वहीं, राजस्थान के कुछ इलाकों में यह 47 डिग्री के पार निकल सकता है. 25 मई के बाद पार 48 डिग्री के पार पहुंचने की आशंका जताई गई है.

मध्य प्रदेश, विदर्भ में चलेगी लू
लू की शुरुआत मध्य प्रदेश, विदर्भ के इलाकों से होगी. बुधवार को जबलपुर और खजुराहो में लू चलेंगी की संभावना है. वहीं, विदर्भ के कुछ इलाकों में भी लू साथ तापमान 45 डिग्री के पार बना रहेगा.

उत्तर भारत में कैसी रहेगी गर्मी
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में मई के अंत तक लू चलने की स्थिति बनी रहेगी. इस दौरान तापमान लगातार 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. दिल्ली में मई में तापमान सामान्य से 1.5 डिग्री अधिक रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत में इस साल सामान्य के मुकाबले एक डिग्री तापमान अधिक रह सकता है.

गर्मी बरपाएगी कहर
एक तरफ दक्षिण भारत में मॉनसून की शुरुआत होगी, लेकिन उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी रहेगा. अगले 48 घंटे में तापमान में 1-2 डिग्री का उछाल देखने को मिल सकता है. राजस्थान, मध्यप्रदेश जैसे इलाकों में पारा 47 डिग्री के पार जा सकता है. हालांकि, इस बीच में मध्य भारत में लू के साथ गर्म हवाएं चल सकती हैं. हवा की गति 45-55 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी.

क्यों पड़ेगी इतनी गर्मी?
आईएमडी प्रमुख डी शिवानंद पई के मुताबिक, आने वाले दिनों में उत्तर भारत में आसमान पूरी तरह साफ रहेगा. साथ ही ऐंटी-साइक्लोनिक हवाओं से तापमान ज्यादा रहने का अनुमान है. सामान्य से ज्यादा तापमान ग्लोबल वॉर्मिंग का संकेत है. पई के मुताबिक, उत्तर और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रह सकता है, जो आसमान में बादल और क्षेत्र में प्री-मॉनसून बारिश का संकेत है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button