सेक्रेड गेम्स विवाद: राहुल गांधी बोले- मेरे पिता देश के लिए जिए और मरे, एक कैरेक्टर से सच नहीं बदल सकता

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘सेक्रेड गेम्स’ में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को लेकर आपत्तिजनक शब्दों के इस्तेमाल का आरोप लगाया था. इस पर अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि एक काल्पनिक चरित्र सच को नहीं बदल सकता. राहुल गांधी ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर बीजेपी और आरएसएस पर भी निशाना साधा है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि बीजेपी और आरएसएस मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर नियंत्रण और निगरानी होनी चाहिए.

राहुल गांधी ने क्या लिखा?
राहुल गांधी ने लिखा, ”बीजेपी/आरएसएस का मानना है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर निगरानी और नियंत्रण होना चाहिए. मेरा मानना है कि यह आजादी हमारा बुनियादी लोकतांत्रिक अधिकार है. मेरे पिता देश के लिए जिए और मरे. किसी काल्पनिक वेब सीरिज के किसी पात्र के नजरिए से यह सच नहीं बदलने वाला है.”

Rahul Gandhi

@RahulGandhi

BJP/RSS believe the freedom of expression must be policed & controlled. I believe this freedom is a fundamental democratic right.

My father lived and died in the service of India. The views of a character on a fictional web series can never change that.

क्या है पूरा मामला?

पश्चिम बंगाल के एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने आरोप लगाया है कि ‘सेक्रेड गेम्स’ वेब सीरीज में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया है. इस शिकायत में कांग्रेस कार्यकर्ता ने नेटफ्लिक्स , नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सेक्रेड गेम्स के निर्माता व अन्य पर पूर्व प्रधानमंत्री को अपमानित करने का अलग आरोप लगाया है. शिकायत में कहा गया है कि इस वेब सीरीज के एक सीन में नवाजुद्दीन सिद्दीकी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को गाली देते नजर आ रहे हैं. उन्होंने पूर्व पीएम के लिए ‘फट्टू’ शब्द का प्रयोग किया है जिसे अंग्रेजी सबटाइटल्स में आपत्तिजनक शब्द के जरिए ट्रांसलेट किया गया है.

सेक्रेड गेम्स के बारे में जानें
बता दें कि ये वेब सीरीज 6 जुलाई को ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज की गई है. इसकी कहानी 80 के दशक की पृष्ठभूमि पर आधारित है. इसमें सैफ अली खान एक पुलिस अफसर सरताज सिंह का किरदार निभा रहे हैं और नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक गैंगस्टर गणेश गायतुंडे के किरदार में नजर आ रहे हैं. इस वेब सीरीज को अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी ने मिलकर निर्देशित किया है. इसमें सैफ और नवाज के अलावा राधिका आप्टे भी मुख्य किरदार में नजर आ रही हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button