हेयरफॉल की समस्या से अब न हो परेशान बस एक बार अपनाए ये नुस्खा व दोबारा नहीं गिरेगा एक बाल…

बाल लंबे करने की विधि और बाल बनाने का तरीका तो ज्‍यादातर लड़क‍ियां जानना चाहती हैं. यही वजह है क‍ि अक्‍सर मां से पूछे जाने वाले सवालों में ‘बाल लंबे कैसे करें, बाल लंबे करने का शैम्पू, बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय, बाल बढ़ाने का आसान तरीका’ जैसे सवाल होते हैं.

यह तो बात थी उन लोगों कि जो बालों को लंबा  करना चाहते हैं.तो अगर आप अपने झड़ते बालों को लेकर च‍िंता में हैं तो आपको जरूरत है बालों का झड़ना रोकने के ल‍िए कुछ उपाय  करने की. जी हां, इस लेख में हम आपको बताते हैं क‍ि आप कैसे बालों का झड़ना रोक सकते हैं.

भोजन में प्रोटीन की मात्रा को अधिक रखें। बालों के निर्माण में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसीलिए सही खानपान की मदद से प्रोटीन वाली चीजों को खाने में ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए। ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजों को खाने में जरूर लें। इसको खाने से बालों की चमक और नमी दोनों बढ़ती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजों जैसे-सोयाबीन, कैनोला ऑयल, फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स जैसी चीजों का सेवन फायदेमंद होगा।

बालों का झड़ना रोकने के लिए विटामिन ए का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि ये बालों के पतले होने की प्रक्रिया को रोकता है। विटामिन ए के स्त्रोत के रूप में गाजर, टमाटर, अंडे और साथ में दूध, डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं।  तिल के बीज, अंडा साथ में चने, बादाम, मटर, लोबिया और दहीं जिंक का अच्छा स्त्रोत है। अपने भोजन में इन सब चीजों को शामिल करने से बालों के झड़ने की परेशानी को कम किया जा सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button