हेलमेट पहनकर गेंदबाज़ ने की बॉलिंग, बल्लेबाज़ नहीं खुद का ‘डर’ बना वजह

नई दिल्ली। क्रिकेट के मैदान पर गेंदबाज़ों के डर से बल्लेबाज़ हेल्मेट पहनकर उतरते हैं. विकेटकीपर भी स्पिनर्स के आगे हेलमेट पहनकर विकेटकीपिंग करते हैं. इनके अलावा कई मौको पर सिली पॉइन्ट या शॉर्ट लेग पर भी खिलाड़ी हेलमेट के साथ अपना बचाव करते दिखते हैं.

लेकिन इस बार क्रिकेट के मैदान से एक अनोखी तस्वीर सामने आई है. जी हां, इस बार तेज़ गेंदबाज़ ने अपने बचान के लिए हेलमेट का इस्तेमाल किया है. ये पूरा मामला न्यूज़ीलैंड के हेम्लिटन में खेले जा रहे एक टी20 मैच में देखा गया. जहां पर ओटागो के तेज़ गेंदबाज़ वारेन बर्न्स ने गेंदबाज़ी करते हुए हेलमेट पहना. दरअसल बर्न्स ने ये हेलमेट अपने गेंदबाज़ी एक्शन की वजह से नॉर्थन नाइट्स के बल्लेबाज़ों से खुद के बचान के लिए पहना.

इस हेलमेट को खुद तेज़ गेंदबाज़ और वोल्स के कोच रॉब वेल्टर ने मिलकर डिज़ाइल किया है. ये हेलमेट बेसबोल के अंपायर्स और ट्रेक साइकलिस्ट के जैसा दिखता है.

वोल्स के कोच ने बताया कि बर्न्स गेंदबाज़ी करते वक्त गेंद को छोड़ने के बाद तुरंत नीचे झुक जाते हैं. जिसकी वजह से उनकी सिर आगे की ओर आ जाता है. जो कि उनके लिए खतरा साबित हो सकता है क्योंकि अगर कोई बल्लेबाज़ उस वक्त स्ट्रेट ड्राइव मारता तो उनके सिर में चोट लगने के आसार बड़ सकते हैं. इस दुर्घटना से बचने के लिए इस गेंदबाज़ ने ये कदम उठाया.

देखें वीडियो:

इसी मुकाबले में नॉर्थन नाइट्स की पारी के दौरान न्यूज़ीलैंड के टेस्ट तेज़ गेंदबाज़ नील वैग्नर के पैर में तेज़ शॉट आकर लगा.

ये पहला मौका नहीं है जब बर्न्स ने इस हेलमेट का इस्तेमाल किया है. इस मुकाबले से पहले वो एक बार और हेलमेट पहनकर गेंदबाज़ी कर चुके हैं. लेकिन हेलमेट पहनकर भी उनकी गेंदबाज़ी की धार में कोई कमी नहीं आई. उन्होंने हेलमेट पहनने के बावजूद विरोधी टीम के खिलाफ 33 रन देकर 3 विकेट चटकाए. हालांकि वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके और बीती रात उनकी टीम को 106 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button