1965 भारत-पाक युद्ध के 50 साल पूरे, पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

1965तहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। आज 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे हो गए हैं। इस युद्ध के स्वर्ण जयंती के अवसर पर पूरा देश उन अमर शहीदों को नमन कर रहा जिसकी वजह से देश को इस युद्ध में विजय प्राप्त हुई। भारत अपनी जीत की इस स्वर्ण जयंती की शुरुआत शुक्रवार को अमर जवान ज्योति से करने जा रहा है। दिल्ली के अमर जवान ज्योति पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, रक्षा मंत्री और तीनों सेनाओं के प्रमुख 1965 की लड़ाई में शहीद हुए जवानों को आज सुबह 11 बजे श्रद्धांजलि देंगे। वहीँ पीएम मोदी ने ट्वीट करके जवानो को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि हम उन शहीदों को नमन करते हैं जिन्होंने अपनी मातृभूमि के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। इस युद्ध के पचास वर्ष पूरे होने पर उन्होंने आगे लिखा है कि हमारे देश के जवान सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा के स्रोत है। गौरतलब है कि भारत पाक सीमा विवाद ने इतना भयंकर रूप ले लिया की वह युद्ध में तब्दील हो गया। वर्ष 1965 में दोनों देशो के बीच भयंकर युद्ध शुरू हुआ।

इस युद्ध में हमारे 3,000 जवान ने अपने प्राणों की कुर्बानी दी थी। 17 दिनों तक चले इस भयंकर युद्ध में भारतीय शूरवीरों के साहस के सामने पाकिस्तान ने अपने घुटने टेक दिए। तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और पाकिस्तानी राष्ट्रपति अय्यूब खान के बीच ताशकंद में बैठक हुई जिसमें एक घोषणापत्र पर दोनों ने दस्तखत किए।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button