सरकार ने छीनी UP के बागी IAS की कुर्सी, अब चौराहे को बनाया नया ठिकाना

surya pratap singhतहलका एक्सप्रेस
लखनऊ। किसी ब्यूरोक्रेट की जब बात होती है तो दिमाग में बस उसके ऐशो-आराम की तस्वीरें ही घूमने लगती हैं, लेकिन इसके उलट यूपी में एक ऐसे भी आईएएस हैं, जिनके पास लोगों से मिलने के लिए कोई ठिकाना नहीं है। ये हैं 1982 बैच के यूपी के बागी आईएएस सूर्य प्रताप सिंह जिनकी सरकार ने कुर्सी छीनी तो उन्होंने चौराहे को ही अपना नया ठिकाना बना लिया और सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ चौपाल लगानी शुरू कर दी है।
आईएएस सूर्य प्रताप सिंह पिछले ढाई महीने से वेटिंग में चल रहे हैं। अभी तक उन्‍हें कोई नया पद नहीं दिया गया है। ऐसे में उनके पास अब ऑफिस भी नहीं है, जहां वह किसी से मिल सकें। ऐसे में उन्होंने लखनऊ में 1090 चौराहे पर बने पराग बूथ को अपना नया ठिकाना बनाया है। अब सूर्य प्रताप सिंह इसी पराग बूथ में बैठकर यूथ से मिल रहे हैं और सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ मोर्चा खोल रहे हैं।
ढाई से तीन घंटे रोज बैठते हैं
आईएएस सूर्य प्रताप सिंह रोजाना ढाई से तीन घंटे 1090 चौराहे पर स्तिथ पराग बूथ में बैठते हैं। यहीं पर वह प्रदेश भर से रोजाना आने वालों से मुलाकात भी करते हैं। सूर्य प्रताप सिंह ने कहा, ‘सरकार ने मेरा ऑफिस तो छीन ही लिया है और मैं देश और प्रदेश के भले के लिए जनअभियान चला रहा हूं इसलिए मुझसे रोजाना कई लोग मिलते हैं। लोगों से मिलने के लिए एक जगह चाहिए, इसलिए मैंने पराग बूथ को नया ठिकाना बनाया है।’
नीली बत्ती लगी कार से आते हैं पराग बूथ
सूर्य प्रताप रोजाना नीली बत्ती लगी कार से पराग बूथ आते हैं। उनके साथ एक ड्राइवर और अर्दली भी रहता है। सूर्य प्रताप सिंह वास्ट नामक एक संस्था भी चला रहे हैं, जिसके तहत वह रोजाना पराग बूथ में बैठकर लोगों से मिलते-जुलते हैं।
नहीं जाते हैं ऑफिस
सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि जब वे प्रमुख सचिव सार्वजानिक उद्यम हुआ करते थे तब लोगों से अपने ऑफिस में मिलते थे, लेकिन लेकिन साथी कर्मचारियों पर वे दबाव नहीं बनाना चाहते हैं। इसलिए दिक्कतों को देखते हुए उन्‍होंने पराग बूथ को ही अब अपना ऑफिस बनाया है।
मुख्य सचिव से की थी ऑफिस की मांग
ढाई महीने पहले जब आईएएस सूर्य प्रताप सिंह का तबादला कर वोटिंग में डाला गया था तब उन्होंने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर अपने लिए ऑफिस की मांग की थी। तब उन्होंने तर्क दिया था कि मैं एक आईएएस अधिकारी हूं और वेटिंग लिस्ट में होने के बावजूद ऑफिस के लिए अनुमन्य हूं। उन्होंने मुख्य सचिव के साथ-साथ राज्य संपत्ति अधिकारी को भी पत्र लिखा था।
फेसबुक पर उठाते रहे हैं मुद्दे
दरअसल, सरकार आईएएस सूर्य प्रताप सिंह से इसलिए नाराज है क्योंकि वह लगातार फेसबुक पर जनहित से जुड़े मुद्दे उठाते रहे हैं। उन्होंने यूपी लोक सेवा योग के चेयरमैन अनिल यादव पर भी सवाल खड़े किए थे। इससे पहले उन्होंने बोर्ड एग्जाम में नकल, किसानो की समस्या, बिजली का मुद्दा और प्रदेश में खस्ताहाल कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाया है।
अनिल यादव को घेरने से बौखलाई है सरकार
सूर्य प्रताप कहते हैं कि जबसे उन्‍होंने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अनिल यादव की घेराबंदी की है तब से ही सरकार बौखलाई है। इसीलिए उनके ऊपर मेरठ और मथुरा में दो मुकदमे भी दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अनिल यादव को सरकार हटाकर उन्‍हें यूपी लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष बना दे, वह सब ठीक कर देंगे।
राजनितिक पार्टी बनाने का किया है एलान
आईएएस सूर्य प्रताप सिंह ने अभी हाल ही में इशारा किया है कि वह भविष्य में एक राजनितिक पार्टी का भी गठन कर सकते हैं। 28 अक्टूबर को उन्होंने ‘यूपी बचाओ-यूपी बनाओ’ नाम से एक अधिवेशन भी बुलाया है। संभावना है कि अधिवेशन के दौरान सूर्य प्रताप सिंह राजनितिक पार्टी बनाने का एलान कर दें।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button