योगी आदित्यनाथ के ‘महाबजट’ से BJP को 2019 में मिलेगा तगड़ा ‘रिटर्न’

लखनऊ। योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने इस बार अपने बजट में उत्‍तर प्रदेश के लोगों को खुश करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। योगी आदित्‍यनाथ के इस महाबजट में हर वर्ग का ख्‍याल रखा गया है। योगी आदित्‍यनाथ के इस बजट को चुनावी बजट माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि यूपी सरकार ने जनता को जो सौगातें दी हैं उसका रिटर्न 2019 के लोकसभा चुनाव में जरुर मिलेगा। शुक्रवार को ही साल 2018-19 का बजट विधानसभा में पेश किया गया। उत्‍तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट पेश किया। राजेश अग्रवाल ने अपने सवा चार लाख करोड़ के महाबजट के जरिए युवाओं और किसानों के लिए कई घोषणाएं की। इसके साथ ही आधारभूत ढांचे के विकास के लिए भी भारी भरकम रकम खर्च की गई है। योगी आदित्‍यनाथ की सरकार जनता के बीच अपनी विकासवादी छवि को और मजबूत करना चाहती है। शायद यही वजह रही कि इस बजट में सबकुछ देखने को मिला।

उत्‍तर प्रदेश के साल 2018-19 के लिए जारी कुल 4,28,384.52 करोड़ रुपये के बजट को देखकर हर कोई ये कह रहा है कि योगी आदित्‍यनाथ इस बजट के जरिए अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को साधना चाहते हैं। शायद यही वजह है कि योगी आदित्‍यनाथ ने इस बार पिछले बजट के मुकाबले इस राशि को 11.4 फीसदी बढ़ा दिया है। योगी के इस बजट में 14,341.89 करोड़ रुपये की नई योजनाएं शुरू करने की बात कही गई है। यानी अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो योगी आदित्‍यनाथ की सरकार साल 2019 का लोकसभा चुनाव को विकास के मुद्दे पर लड़ेगी। योगी सरकार के इस बजट में बुंदेलखंड पर खास फोकस किया गया है। बुंदेलखंड सियासत के लिहाज से काफी महत्‍वपूर्ण है। पिछले लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में यहां की जनता ने दिल खोलकर बीजेपी को समर्थन किया था। जिसका अब उन्‍हें रिटर्न मिल रहा है। योगी सरकार ने बुंदेलखंड़ के विकास के लिए साढ़े छह सौ करोड़ का फंड दिया है।

बीजेपी चाहती है कि इस इलाके में उसका दबदबा कहीं से भी कम ना हो। बजट में बुंदेलखंड के सूखे से निपटने के लिए कई योजनाओं को शुरु करने की बात है। इसी के तहत सरकार यहां पर सिंचाई के लिए 5000 तालाब खुदवाएगी। इस इलाके में सोलर पंप भी लगाए जाएंगे। जिसके लिए 131 करेाड़ रुपए अलग से अलॉट किए गए हैं। किसानों को राहत पहुंचाने के लिए कई विशेष योजनाएं चलाए जाने का एलान किया गया है। जिसमें 100 करोड़ रुपए उवर्रक के अग्रिम भंडारण के लिए होंगे। किसानों को फसली ऋण देने के लिए सब्सिडी योजना के तहत दो सौ करोड़ रुपये दिए गए। सरयू नहर परियोजना के लिए 1614 करोड़ रुपये दिए। योगी आदित्‍यनाथ का फोकस कृषि पशुधन और विकास पर है। प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों को कम्प्यूटरीकृत किया जाएगा। इस काम पर सरकार 31 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा राष्ट्रीय पशु स्वास्थ्य और रोग नियंत्रण कार्यक्रम के लिए सौ करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

योगी आदित्‍यनाथ की सरकार का फोकस विकास पर रहेगा। सड़क निर्माण के लिए सरकार ने 11343 करोड़ रूपए दिए हैं। जबकि मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए पांच सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। पुल निर्माण के लिए 1,817 करोड़ जारी किए। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के लिये साढ़े पांच सौ करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिये 1000 करोड़। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बचे हुए काम को पूरा करने के लिए 500 करोड़ दिए गए हैं। इसके अलावा योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने अपने बजट में मदरसों की शिक्षा को भी सुधारने पर बल दिया है। इसके लिए भी सरकार की ओर से भारी भरकम बजट तैयार किया गया है। कक्षा एक से आठ तक सरकार बच्‍चों को मुफ्त शिक्षा देगी। इसके अलावा फ्री किताबों के लिए 76 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सच मानिए ये बानगी भर है। स्‍मार्ट सिटी और रोजगार पर भी सरकार का फोकस है। इसके अलावा हेल्‍थ स्‍कीम पर भी सरकार ने सभी का दिल जीत लिया है। माना जा रहा है कि इस बजट का पूरा फायदा बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में जरुर उठाएगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button