हेराथ की फिरकी में फंसी टीम इंडिया, 63 रन से हारी

gale2कोलंबो। श्रीलंका के खिलाफ गॉल अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच मे एक बड़ा उलटफेर करते हुए श्रीलंका ने भारत को 63 रनों से करारी शिकस्त दी है। भारत को हार का सामना करना पड़ा है। श्रीलंका द्वारा मिले 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम चौथे दिन 112 रनों पर ढेर हो गई। श्रीलंकाई गेंदबाज रंगना हेराथ ने भारतीय क्रिकेट टीम की मजबूत बल्लेबाजी को ध्वस्त करते हुए कुल साल विकेट हासिल किए है। इसके अलावा तीन विकेट थरिन्दु कौशल के खाते मे गए हैं, भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन अजिंक्य रहाणे ने बनाए हैं। उन्होने 36 रन बनाए। उनके अलावा केवल शिखर धवन (28) ही कुछ देर श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने टिक सके। दिनेश चांडीमल को दूसरी पारी में खेली गई शानदार शतकीय बल्लेबाजी के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चयनित किया गया है।

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत की स्थिति मजबूत दिख रही थी। 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 28 रन बना लिए थे। जबकि शिखर धवन और नाइटवाच मैन ईशांत शर्मा मैदान पर टिके थे। लेकिन चौथे दिन मैदान पर उतरते ही श्रीलंकाई गेंदबाजों ने भारत के बल्लेबाजों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। नतीजा यह हुआ कि 60 रन बनते-बनते आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी। भारत की ओर से केवल शिखर धवन (28), ईशांत शर्मा (10), अजिंक्य रहाणे(36) और अमित मिश्रा (15) ही दहाई आँखों तक पहुँच सके थे।

इससे पहले, भारत ने मेजबान टीम की दूसरी पारी 367 रनों पर समेट दी थी। मेजबान टीम ने पहली पारी में 183 रन बनाए थे। भारत ने अपनी पहली पारी में 375 रन बनाए थे। इस तरह मेजबान टीम को 175 रनों की बढ़त प्राप्त हुई। दूसरी मेजबान टीम की ओर से दिनेश चांडीमल 162 रनों पर नाबाद लौटे। यह चांडीमल की साहसिक पारी का ही नतीजा था कि भोजनकाल तक 108 रनों पर पांच विकेट गंवा चुका श्रीलंका पारी की हार को टालते हुए 175 रनों की बढ़त हासिल करने में सफल रहा।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लिए जबकि अमित मिश्रा को तीन सफलता मिली। अश्विन ने इस मैच में कुल 10 विकेट हासिल किए। इस मैच में भारत की ओर से एक और रिकार्ड बना। अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में आठ कैच लपके और एक मैच में सर्वाधिक सात कैच लपकने का पिछला रिकार्ड ध्वस्त किया। यह रिकार्ड साझा रूप से पांच खिलाड़ियों के नाम था।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button